Wednesday , April 14 2021 3:14 AM
Home / Lifestyle / पित्ताशय की पथरी के ऑपरेशन के बाद, जानें क्‍या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

पित्ताशय की पथरी के ऑपरेशन के बाद, जानें क्‍या खाएं और किन चीजों से करें परहेज


पित्ताशय की पथरी के ऑपरेशन के बाद, जानें क्‍या खाएं और किन चीजों से करें परहेज
पित्ताशय में पथरी होना एक आम समस्या है। यदि आपने हाल ही में अपने पित्ताशय से पथरी निकलवाने के लिए सर्जरी कराया है, तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। दरअसल, पित्ताशय में पथरी बहुत पीड़ादायक होता है और कोलेसिस्टेक्टोमी कराने के बाद आहार में कुछ बदलाव की जरूरत होती है।
हालांकि पाचन क्रिया में पित्ताशय की कोई भूमिका नहीं होती है। लेकिन सर्जरी के बाद पित्ताशय के विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। आपको जानकर हैरानी होगी, वसायुक्त आहार का सेवन करने से डायरिया और पेट फूलने की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं पित्ताशय की पथरी के ऑपरेशन के बाद क्या खाएं और किन चीजों से बचें।
कम वसा वाले आहार लें : सर्जरी के बाद अधिक वसायुक्त आहार को पचाने में कठिनाई होती है। इसलिए कम वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां, दाल, साबुत अनाज और फल का सेवन करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो डायरिया की समस्या से बचाता है। इसलिए अपने आहार में ब्रोकली और स्वीट पोटैटो सहित फाइबर युक्त सब्जियों को शामिल करें। इसके साथ ही अधिक खट्टे फल खाने से बचें।
जानें, कितनी खतरनाक है पित्त की पथरी
सॉफ्ट फूड खाएं : सर्जरी के बाद डॉक्टर आपको हल्का और सॉफ्ट फूड लेने की सलाह देते हैं। इस दौरान आपको अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेना चाहिए। हल्के और सॉफ्ट फूड खाने से पाचन बेहतर रहता है। आपको उबले आलू, केला और सफेद चावल का सेवन करना चाहिए। इसके बाद धीरे-धीरे अपने आहार में परिवर्तन करना चाहिए।v
शुगर से करें परहेज : अगर आपको मीठे खाद्य पदार्थ अधिक पसंद हैं, तो सर्जरी के बाद इन चीजों से परहेज करें। पित्ताशय की पथरी के ऑपरेशन के बाद आइसक्रीम, पेस्ट्री,कूकीज और डोनट्स तब तक न खाएं जब तक आप पूरी तरह ठीक न हो जाएं।
कैफीन और एल्कोहल से बचें : पित्ताशय की पथरी के ऑपरेशन के बाद सोडा, कैफीन और एल्कोहल से परहेज करें। इसके साथ ही अधिक मीठे जूस और पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें। इसके बजाय पिपरमिंट चाय का सेवन करें।
पर्याप्त पानी पिएं : रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं, तो विटामिन और खनिज युक्त पेय पदार्थों का सेवन करें।
इन चीजों के साथ ही अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। इससे पित्ताशय की पथरी के ऑपरेशन के बाद तेजी से उबरने में मदद मिलता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This