Saturday , January 23 2021 4:40 PM
Home / Lifestyle / रात में इस तरह लगाएं Aloe Vera Gel, सुबह उठते ही चेहरे पर आएगा गोरापन

रात में इस तरह लगाएं Aloe Vera Gel, सुबह उठते ही चेहरे पर आएगा गोरापन


स्‍किन कई कारणों से काली पड़ सकती है। लेकिन एलोवेरा जेल को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग फेयर हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे…
फेयर स्‍किन पाने के लिए लड़कियां कई जतन करती हैं। महंगे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट्स और कॉस्‍मैटिक से लेकर तरह-तरह के घरेलू उचार भी आजमाती हैं। स्‍किन को फेयर बनाने के लिए हानिकारक रसायनों पर प्रयोग करने के बजाय, हमें अपनी त्वचा के लिए ऐसे प्राकृतिक तरीकों की तलाश करनी चाहिए, जो सच-मुच काम करते हों।
एलोवेरा एक चमत्कारिक इंग्रीडियंट है, जिसका उपयोग प्राचीन काल से अपने स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ के लिए किया जाता रहा है। हालांकि शुद्ध जेल 99% पानी से बना है, अन्य 1% में 75 शक्तिशाली घटक होते हैं, जिनमें से मुख्य हैं: विटामिन और मिनरल्स, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन और सैपोनिन। एलोवेरा आपकी स्‍किन से दाग-धब्‍बे मिटाकर उसे साफ और टोन बना सकता है। इसे नियमित लगाने पर आपकी स्‍किन दो टोन निखर सकती है। आइए जानते हैं इसे प्रयोग का तरीका…

स्किन लाइटनिंग के लिए एलो वेरा जेल का उपयोग कैसे करें: इसके लिए आप किसी भी प्रकार के एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यदि आप घर में लगे एलोवेरा की ताजी पत्‍तियों का इस्‍तेमाल करने वाली हैं, तो उसमें से केवल स्पष्ट जेल निकालें और पीले तरल पदार्थ को छोड़ दें, क्योंकि उनमें लेटेक्स होता है, जिससे कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है।
सामग्री-
½ कप शुद्ध एलोवेरा जेल
1 ½ बड़ा चम्‍मच नींबू का रस
2 बड़ा चम्मच कच्चा शहद
1 ग्लास जार
बनाने की विधि-
एक कटोरे में सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं।
इसे तब तक मिक्‍स करें जब तक कि यह एक क्रीमी टेक्‍सचर का न बन जाए।
अब मिश्रण को एक ग्लास कंटेनर में ट्रांसफर करें।
रेफ्रिजरेटर में 2 सप्ताह तक स्टोर करें।
उपयोग करने का तरीका
सबसे पहले एक फेसवॉश से अपना चेहरा धो लें और चेहरे को अच्छी तरह से पोंछ लीजिए। एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाते वक्‍त अपनी आंखों को बचाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आखिर में मॉइस्चराइजर लगाएं।
इस क्रीम का प्रयोग हर दूसरे दिन रात के समय सोने से पहले करें। यदि आपकी स्‍किन संवेदनशील है तो इसे हर दो दिन में उपयोग करें। इसके अलावा अपनी डाइट पर ध्‍यान दें और ढेर सारे पानी का सेवन करें। ऐसा करने पर आपको 3 सप्ताह के भीतर परिणाम देखने को मिल सकता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This