Wednesday , April 14 2021 1:58 AM
Home / Lifestyle / होने जा रही है अरेंज्ड मैरिज तो इस तरह बढ़ाएं पार्टनर संग प्यार

होने जा रही है अरेंज्ड मैरिज तो इस तरह बढ़ाएं पार्टनर संग प्यार


बहुत से लोगों का अभी भी ऐसा मानना है कि अरेंज मैरिज का दूसरा नाम कॉम्प्रोमाइज है क्योंकि रिश्ते को सही दिशा में चलाने और वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए हमें अपनी छोटी-छोटी खुशियों का त्याग करना पड़ता है। हालांकि, हर अरेंज्ड मैरिज का सीक्वेंस यही हो ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है। प्रेम विवाह की तरह अरेंज्ड मैरिज को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है। लेकिन तब जब पति-पत्नी दोनों ही अपने रिश्ते में थोड़ी समझदारी से काम लें।
अरेंज मैरिज में पति-पत्नी को न केवल एक-दूसरे को समझने की जरूरत होती है बल्कि रिश्ते में प्यार और रोमांस बनाए रखने के लिए थोड़ी एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में अगर भी आने वाले दिनों में मां-बाप की पसंद से अपने जीवनसाथी चुनाव करने जा रहे हैं तो अपने रिश्ते को खूबसूरत बनाने के लिए यह कुछ टिप्स काम आ सकते हैं।
रिश्ते की शुरुआत हो दोस्ती से : शादी के तुरंत बाद अपने पार्टनर से छोटी-छोटी बातों को लेकर जिद करना या एकदम से उन पर हक़ जमाना सही नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि जहां शादी के शुरुआती महीनों में आप उन्हें अपना प्यार दिखाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं आपका ऐसा करना आपकी इमेज को भी खराब कर सकता है। हम मानते हैं कि आप अपनी शादी में 100% दे रहे हैं लेकिन गलतफहमियों का कोई इलाज नहीं होता है।
शादी के बाद रिश्ते में एकदम से प्यार की उम्मीद न केवल आपको तकलीफ देगी बल्कि आपके रिलेशन पर भी बुरा प्रभाव डालेंगी। प्यार एक ऐसी चीज है, जो रिश्ते में धीरे-धीरे पनपता है। ऐसे में सबसे पहले अपने पार्टनर को जानने-पहचानने की कोशिश करें और एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बनें। दीया मिर्जा का नहीं हुआ कन्यादान और विदाई, तेजी से बदल रही हैं शादी से जुड़ी ये 5 चीजें
संयम से लें काम : बात चाहे गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड की हो या फिर पति-पत्नी के रिश्ते की, किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए दो लोगों का आपस में जुड़ा होना बेहद जरूरी है। जहां कुछ कपल्स शादी के तुरंत बाद ही एक-दूसरे के साथ कम्फर्टेबल हो जाते हैं, तो वहीं कइयों को ऐसा करने में काफी समय लग जाता है। हालांकि, इस दौरान पति-पत्नी दोनों को ही संयम और समझदारी से काम लेना होगा।
जैसे हैं वैसे स्वीकारें : हम इस बात को मानते हैं कि हो सकता है कि आपको अपने पार्टनर की कुछ आदतें बिल्कुल भी पसंद नहीं हों। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि बदलने की कोशिश करने लगें। आपका पार्टनर जैसा है, उन्हें वैसे ही स्वीकार करें बशर्ते उन पर कोई नियम-कानून बनाने के। हां, आपको अपने पार्टनर की जो बातें पसंद नहीं आ रही हैं उन्हें उनसे शेयर करें और उन्हें बताएं कि यह आपको कितना परेशान कर रही हैं। हालांकि, इस दौरान आपकी बोलचाल वाली भाषा में प्यार में हो। बॉलीवुड की इन 5 हसीनाओं ने तलाकशुदा मर्द से रचाई शादी, सात फेरे लेते ही बदल गई जिंदगी
क्वालिटी टाइम लाता है बहार : अगर आप वाकई में अपने रिश्ते को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा अपने पार्टनर संग क्वालिटी टाइम समय बिताएं। भले ही आप कितना भी बिजी क्यों न हों, लेकिन दिन का एक समय ऐसा निकालें, जहां सिर्फ और सिर्फ आप दोनों की ही बातें हों। अरेंज मैरिज की कमी यही है कि दो लोगों को शादी से पहले एक-दूसरे से जुड़ने का बिल्कुल भी समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप शादी के बाद भी अपने रिश्ते को समय नहीं देंगे, तो यह आपके रिश्ते को बनाने की जगह बिगाड़ने का काम ज्यादा करेगा।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This