Thursday , December 2 2021 4:40 PM
Home / News / अश्विन के दोहरे प्रदर्शन से भारत मजबूत , दूसरा टेस्ट  

अश्विन के दोहरे प्रदर्शन से भारत मजबूत , दूसरा टेस्ट  

ravichandran-ashwin-testविशाखापटनम। भारत औऱ इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दुसरे टेस्ट मैच में दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 5 विकेट खोकर 103 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स तथा जॉनी बेयरस्टो 12-12 रन बनाकर नाबाद हैं। टीम इंडिया की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 2, मोहम्मद शमी और जयंत यादव ने 1-1 विकेट लिया है। भारत की पहली पारी 455 रन पर आउट।

इससे पहले दिन का खेल शुरु होने के समय भारत की तरफ से कल के नाबाद कोहली और अश्विन मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे। पहले दिन कोहली 151 रन बनाकर नाबाद थे पर दूसरे दिन जल्द ही वे 167 रन बनाकर मोइन अली का शिकार बन गए।

कोहली के आउट होने के बाद साहा और जड़ेजा भी जल्दी ही आउट हो गए। इन दोनों बल्लेबाजों को अली ने आउट किया। उस समय लग रहा था कि टीम 400 रनों तक नहीं पहुंच पाएगी पर अश्विन औऱ जयंत ने मिलकर टीम के स्कोर को 400 के पार पहुंचा दिया।

अश्विन ने शानदार खेल दिखाते हुए 95 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेली। उनको स्टोक्स ने आउट किया। दूसरी तरफ जयंत ने भी 35 रनों की अच्छी पारी खेली।

इंग्लैंड की तरफ से राशिद ने जयंत और उमेश को आउट कर भारत की पारी को 455 रन पर समेट दिया। शमी 1 छक्के की मदद से 7 रन पर नाबाद रहे। उमेश यादव ने 3 चौकों की मदद से 13 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन और मोइन अली ने 3-3 विकेट लिए तो वहीं आदिल राशिद ने 2 तथा ब्रॉड-स्टोक्स ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

भारत के 455 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान कुक को 2 रनों के स्कोर पर ही शमी ने बोल्ड कर दिया तो उनके साथ ओपन करने उतरे हामिद 13 रन बनाकर रनआउट हो गए।

इन दोनों के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे जोए रूट ने पारी के संभालने की कोशिश की पर दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरते रहे। हामिद के आउट होने के बाद बेन ड्केट 5 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए।

ड्केट के आउट होने के बाद खेलने उतरे मोइन अली 1 रन बनाकर पहला टेस्ट खेल रहे जयंत का शिकार बन गए। इस झटके से इंग्लैंड परेशानी में दिख रही थी। रही सही कसर अश्विन ने रूट को आउट कर पूरी कर दी। रूट ने आउट होने से पहले शानदार 53 रन की पारी खेल कर टीम के स्कोर को 100 रन के पास पहुंचाया।

दिन का खेल खत्म होने के समय स्टोक्स तथा बेयरस्टो 12-12 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत की तरफ से अश्विन ने 2 तथा जयंत यादव ने एक विकेट लिया। इंग्लैंड अभी भारत के स्कोर से 352 रन पीछे है और उसके 5 विकेट बाकी हैं।

गौरतलब है कि भारत और इग्लैंड के बीच चल रही इस सीरीज में पहला टेस्ट मैच ड्रा हो गया था। उस मैच में भारतीय टीम पर विपक्षी टीम हावी रही थी।

इस मुकाबले में टीम इंडिया दो बदलावों के साथ मैदान पर उतर रही है। सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की जगह केएल राहुल को टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा अमित मिश्रा की जगह युवा स्पिन गेंदबाज जयंत यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है।

 

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This