Friday , July 19 2024 5:46 AM
Home / Entertainment / बाफ्टा अवार्ड्स में रही ‘ला ला लैंड’ की धूम, देव पटेल को भी मिला पुरस्कार

बाफ्टा अवार्ड्स में रही ‘ला ला लैंड’ की धूम, देव पटेल को भी मिला पुरस्कार

14
लंदन: 70वें ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार में निर्देशक डेमियन शजैल की ‘‘ला ला लैंड’’ का दबदबा रहा और फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म एवं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री समेत पांच पुरस्कार अपने नाम किए। ब्रितानी भारतीय अभिनेता देव पटेल को भी ‘‘लॉयन’’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया।

‘‘ला ला लैंड’’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का बाफ्टा जीतने वाले शजैल 26 फरवरी को ऑस्कर पुरस्कार समारोह में भी मजबूत दावेदार हैं। ऑस्कर में फिल्म में रिकॉर्ड 14 नामांकन मिले हैं।

निर्देशक केन लोएच की ‘आई, डेनियल ब्लेक’ को रविवार रात को समारोह में उत्कृष्ट ब्रितानी फिल्म चुना गया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार एमा स्टोन को मिला।

केसी अफ्लेक को ‘मैनचेस्टर बाय द सी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुना गया और इसके निर्देशक केनेथ लोनेरगन को सर्वश्रेष्ठ मौलिक पटकथा के पुरस्कार से नवाजा गया।

26 वर्षीय पटेल को ‘लॉयन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया। जब पटेल के नाम की घोषणा हुई तो लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया। ‘लॉयन’ एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जिसे बचपन में गोद लिया गया था और वह गूगल नक्शों के जरिए भारत में अपने परिवार को खोजने की कोशिश करता है।

पटेल ने पुरस्कार जीतने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘अद्भुत, यह हो गया।’’ उन्होंने कहा कि यह फिल्म उस प्यार के बारे में है, जो ‘‘सीमाओं, नस्लों, रंगों और सभी बाधाओं से परे है।’’

वियोला डेविस को ‘फेंसिस’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस बार अन्य सभी बड़े पुरस्कार अपने नाम करने वाली वियोला ऑस्कर में भी मजबूत दावेदार हैं। हालांकि गोल्डन ग्लोब्स में मर्लिन स्ट्रीप का भाषण चर्चा का विषय बना था जिसमें उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की थी, बाफ्टा पुरस्कारों में ट्रंप का उतना जिक्र नहीं हुआ लेकिन एमा ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार स्वीकार करते समय अप्रत्यक्ष रूप से उनका जिक्र किया।

एमा स्टोन ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आजकल के इस विभाजनकारी समय में हम बाफ्टा के कारण, रचनात्मकता के सकारात्मक तोहफे का जश्न मनाने के लिए आज रात एकजुट हो पाए। यह रचनात्मकता सीमाओं को पार करके लोगों को कम अकेला महसूस कराने में मदद करती है।’’ ‘नाक्टर्नल एनिमेल्स’ और ‘अराइवल’ को बाफ्टा पुरस्कार समारोह में नौ नामांकन मिले थे। ‘अराइवल’ को सर्वश्रेष्ठ साउंड के लिए केवल एक ट्राफी मिली जबकि टॉम फोर्ड निर्देशित फिल्म को खाली हाथ ही लौटना पड़ा।

लंदन के रॉयल एल्बर्ट हॉल में आयोजित एवं सितारों से सजे इस समारोह में ‘ड्यूक एंड डचेज ऑफ कैम्ब्रिज’ ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ थे।

लोएच ने पुरस्कार स्वीकार करते समय सरकार की आलोचना की। ‘आई, डेनियल ब्लेक’ में ब्रिटेन की लाभ प्रणाली में जीवन जीने के संघषरें की बात की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *