Tuesday , August 9 2022 1:41 PM
Home / Lifestyle / सात फेरे लेने से पहले पार्टनर की इन 4 आदतों पर जरूर करें गौर, वरना पछताएंगे आप

सात फेरे लेने से पहले पार्टनर की इन 4 आदतों पर जरूर करें गौर, वरना पछताएंगे आप

एक रिलेशनशिप में आने के दौरान, कपल्स एक-दूसरे से कई बातें बताते हैं। हालांकि कुछ ऐसी आदतें भी होती हैं, जिसका शादी के बाद भी बने रहना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि शादी का रिश्ता निभाने के लिए जिम्मेदार और समझदार होना महत्वपूण माना जाता है। लव मैरिज या अरेंज मैरिज दोनों में ही शादी को लेकर कुछ ऐसे गुण होने वाले दुल्हे और दुल्हन में देखें जाते हैं, जो उन्हें एक अच्छा पार्टनर बनाने का काम करता है। अगर आपकी भी शादी होने जा रही है, तो आप भी अपने साथी में कुछ खास आदतों को जरूर देख लें, ताकि बाद में आपको परेशानी न झेलनी पड़े।
​टाइम देता है या नहीं : एक सही पार्टनर को अपने आपको भरपूर टाइम देना चाहिए फिर चाहे वह काम में कितना भी बिजी क्यों न हो। ऐसा इसलिए क्योंकि अपने साथी के लिए टाइम निकालना आपका ही काम होता है। एक रिलेशनशिप के लिए यह बेहद जरूरी होता है कि आप अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करे और उनके साथ अपना रिश्ता मजबूत बनाएं। इसलिए आप अपने लिए जिस भी पार्टनर को चुनें, वहां ये जरूर देखें कि वे आपके लिए वक्त निकालना जरूरी समझते हैं या नहीं।
​रिस्पेक्ट करता है या नहीं : हर एक रिलेशनशिप में प्यार के साथ सम्मान का होना बेहद जरूरी होता है, वैसे ही आपका पार्टनर आपको रिस्पेक्ट देता है या नहीं, ये आपको देखना चाहिए। यहां हम सिर्फ लहजे की बात नहीं कर रहे, बल्कि उन्हें गहराई से समझने की बात भी कह रहे हैं। कई बार आप अपने पार्टनर की बातों को इगनोर कर बैठते हैं, लेकिन उनका बार-बार आपकी इनसल्ट करना आगे चलकर आपके रिश्ते को खराब कर सकता है। आपको यह समझना होगा कि एक रिश्ते में सम्मान के हकदार दोनों ही पार्टनर्स होते हैं।
प्रॉब्लम्स को सुलझाने वाला हो : एक अच्छे पार्टनर का काम होता है कि जब आपका साथी किसी प्रॉब्लम में हों या किसी परेशान का सामना कर रहा हो, तो आप उन्हें हिम्मत दिलाएं। अगर एक पार्टनर समस्याओं को सुलझाने का काम करता है, तो रिश्ते में स्थिरता बनी रहती है। ऐसे में आप एक ऐसे साथी का चुनाव करें, जो आपको और आपके परिवार के बारे में भी सोचता हो। उन्हें अपना मानता हो। फैमिली में कोई भी प्रॉब्लम हो, तो उसे सुलझाने में विश्वास रखता हो न कि उसमें मजे लेने वाला हो।
स्पेस देने का मतलब समझता हो : अगर आप मैरिज करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह जरूर देख लें कि आपका होने वाला पति या पत्नी आपके काम को लेकर रोका-टाकी तो नहीं करता। हर एक व्यक्ति की अपनी पर्सनल स्पेस होती है, फिर चाहे वो आपकी हो या आपकी पत्नी की हो। एक अच्छा पार्टनर हमेशा ही आपकी स्पेस की रिस्पेक्ट करता है और आपके प्रति भरोसा कायम रखता है। अगर वह बार-बार आपका फोन चेक करती है या आपको काम को लेकर दस सवाल करता है, तो थोड़ा सावधान हो जाएं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This