Thursday , May 19 2022 8:28 PM
Home / Lifestyle / दांतों में पहना है ब्रेसेस तो ना करें इन चीजों का सेवन, ध्यान में रखें ये बातें

दांतों में पहना है ब्रेसेस तो ना करें इन चीजों का सेवन, ध्यान में रखें ये बातें

टेढ़े-मेढ़ दांतों को सीधा करने के लिए लोग ब्रेसेस का सहारा लेते हैं। ब्रेसेस दांतों पर लगने वाली एक पतली तार सी होती है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, ब्रेसेस की सफाई ठीक से ना होने पर इसपर बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं। ऐसे में दांतों पर खाना फंसे रहने से दांतों की सड़न, मसूड़ों में संक्रमण संबंधी समस्याएं हो सकती है। आमतौर पर ये ब्रेसेस फिक्स और दांतों से निकालने वाले कुल दो तरह के होते हैं। मगर फिक्स ब्रेसेस को साफ करना मुश्किल होता है। ऐसे में आप अपने फिक्स ब्रेसेस की सफाई में कुछ बातों का ध्यान रखकर दांतों से जुड़ी इन समस्याओं से बच सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में…
ऐसे करें दांतों की सफाई : अगर आपके ब्रेसेस दांतों में फिक्स हैं तो इसकी सफाई के लिए आप घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1/2 चम्मच नमक और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। तैयार मिश्रण से दातों की सफाई करके साफ पानी से कुल्ला कर लें। अगर आप ब्रेसेस को उतार सकते हैं तो रोजाना इसकी सफाई करें। इसे आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर साफ कर सकती हैं।
माउथवॉश का लें सहारा : कुछ भी खाने से चीजें ब्रेसेस पर चिपक जाती है। ऐसे में बार-बार इन्हें साफ करना तो मुमकिन नहीं हो पाता है। ऐसे में आप अपने पास माउथवॉश रखें। इसे दिन में 3-4 बार जरूर इस्तमाल करें। इससे आपके दांत व ब्रेसेस साफ और स्वस्थ रहेंगे।
रोजाना दांतों में फ्लॉस करें : फिक्स ब्रेसेस में ब्रश करना मुश्किलभरा काम होता है। इसके लिए आप दिन में कम से कम एक बार दांतों में फ्लॉस कर सकते हैं। इसे दांतों के नीचे और ब्रैकेट के बीच में जाकर जरूर करें। ऐसा करने से आपके दांत साफ रहेंगे। मगर इसे धीरे व सावधानी से करें ताकि फ्लॉस दांतों में फंसे ना। ऐसे में कैविटी, मसूड़ों की सूजन, सांसों की दुर्गंध जैसी समस्याओं से बचाव रहेगा।
कठोर चीजें खाने से बचें : डेंटल ब्रेसेस के तौर पर मेटल ब्रेसेस, सेरेमिक ब्रेसेस और लिंग्वल ब्रेसेस यूज किए जाते हैं। इन ब्रेसेस को लगवाने के बाद मिठाई, सूखे मेवे, चॉकलेट व अन्य कठोर चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल ये चीजें दांतों पर चिपकने के साथ उनपर दबाव डालते हैं। ऐसे में इससे दांत कमजोर हो सकते हैं। इसके अलावा कैविटी, मसूड़ों की सूजन आदि समस्याएं हो सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए चिपकने वाली व कठोर चीजों को खाने से बचें।
समय-समय पर डेंटिस्ट के पास जाएं : ब्रेसेस लगवाने के बाद दांतों संबंधी कोई समस्या ना हो इसके लिए समय-समय पर डेंटिस्ट के पास जाएं। अगर किसी तरह की कोई परेशानी हो तो तुरंत डेंटिस्ट की सलाह लें।
नोट- ब्रेसेस वाले दांतों की धीरे व सावधानी से सफाई करनी चाहिए। नहीं तो दांतों को नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही किसी तरह की कोई परेशानी होने पर बिना देरी किए डेंटिस्ट की सलाह लें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This