Saturday , November 27 2021 9:27 PM
Home / Sports / चैंपियंस ट्रॉफी : अभ्यास मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 45 रन से हराया

चैंपियंस ट्रॉफी : अभ्यास मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 45 रन से हराया


नई दिल्ली। टीम इंडिया ने रविवार को लंदन केनिंग्टन ओवल मैदान पर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आयोजित अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस के आधार पर 45 रन से हरा दिया।

भारत ने चोट के बाद दो साल बाद अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेल रहे मुहम्मद शमी (3/47) और भुवनेश्वर कुमार (3/28) की उम्दा गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने लंदन केनिंग्टन ओवल मैदान पर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आयोजित अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को 38.4 ओवर में मात्र 189 रन पर ढेर कर दिया।

उसके बाद कप्तान विराट कोहली (52) के नाबाद अर्धशतक की मदद से 26 ओवर में तीन विकेट पर 129 रन बना लिए तभी बारिश आ गई। इसके बाद खेल रोकना पड़ा। दोबारा खेल शुरू न होने की स्थिति में अंपायरों ने भारत को डकवर्थ लुइस आधार पर विजेता घोषित कर दिया।

उसे 26 ओवर में 85 रन बनाने थे, जबकि वह पहले ही 129 रन बना चुका था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की पारी की शुरुआत शिखर धवन के साथ अजिंक्य रहाणे ने की। रहाणे सात बनाकर ही पवेलियन लौट गए। उन्हें टिम साउदी ने ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच आउट करवाकर टीम इंडिया का पहला झटका दिया।

उस समय टीम का कुल स्कोर 30 रन था। इसके बाद धवन और कोहली ने मोर्चा संभाला। इन दोनों ने दूसरे विकेट के 68 रन जोड़े। धवन 40 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने निशाम की गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद सीधे एंडरसन के हाथों में चली गई।

अपनी पारी में धवन ने 59 गेंदों का सामना कर पांच चौके जड़े। हालांकि इससे पहले धवन को एक रन के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला, जब नील ब्रूम ने उनका कैच टपका दिया है।

उनके बाद क्रीज पर आए दिनेश कार्तिक खाता तक नहीं खेला सके। उन्हें बोल्ट ने सेंटनर के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद कोहली और धौनी ने टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया।

कोहली अपनी पारी में 55 गेंदें खेलकर छह चौके लगा चुके हैं। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने नाबद 17 रन बनाए। यह दोनों चौथे विकेट के लिए 25 रन की अटूट साझेदारी कर चुके हैं।

न्यूजीलैंड की ओर से साउदी, बोल्ट व निशाम को एक-एक विकेट मिला। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे न्यूजीलैंड को शमी और भुवनेश्वर ने झकझोर कर रख दिया। शमी ने मात्र 20 रन पर ही मार्टिन गुप्टिल (09) को भुवनेश्वर के हाथों कैच करवाकर कीवी टीम को पहला झटका दिया।

उसके बाद कप्तान केन विलियम्सन (08) नील (00) को भी उन्होंने जल्द ही पवेलियन भेज दिया। उस समय टीम का स्कोर तीन विकेट पर 63 रन था। अकेले ल्यूकी रोंची एक छोर पर डटे रहे।

उन्होंने सर्वाधिक 66 रन की पारी खेली। रोंची ने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना कर छह चौके व दो छक्के जड़े। उनकी पारी का अंत रविंद्र जडेजा ने किया।

उनके अलावा जेम्स निशाम ने नाबाद 46 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड के साथ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके।

भुवनेश्वर और शमी ने अलावा जडेजा ने दो, जबकि आर अश्विन और उमेश यादव को एक विकेट मिला। शमी ने 2015 विश्व के बाद पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में गेंदबाजी की।

दूसरा मैच 30 को : टीम इंडिया अपना दूसरा अभ्यास मैच 30 मई को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी। टीम अपने खिताब का बचाव करने के लिए चार जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This