Monday , May 10 2021 3:36 PM
Home / Lifestyle / फेंके नहीं खीरे का छिलका, ऐसे बनाएं तुरंत रिफ्रेश करने वाला फेस पैक

फेंके नहीं खीरे का छिलका, ऐसे बनाएं तुरंत रिफ्रेश करने वाला फेस पैक


खीरा छीलने के बाद अगर आप इसका छिलका फेंक देती हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। इन छिलकों से बना फेस पैक गर्मी में आपकी त्वचा को तुरंत ठंडक देता है और आपको नई ताजगी से भर देता है। यहां जानें किस तरह लगाने पर आपकी स्किन तुरंत ग्लो करेगी।
क्या आप भी खीरे के छिलके को कूड़े में फेंकते हैं? तो अब ये गलती न करें! आफ इसे स्किन केयर के लिए यूज कर सकते हैं। जी हां दोस्तों खीरे का छिलका एक स्किन टॉनिक के रूप में काम करता है।
ये आपकी स्किन को गहराई से हाइड्रेड करता है। आज हम आपको खीरे के छिलके से एक अमेजिंग फेसपैक बनना सीखने जा रहे हैं। दोस्तों गर्मिया आ चुकी हैं, इस दौरान ये आपके चेहरे को ठंडक भी देगा और ग्लो भी।
खीरे के छिलके से फेस पैक बनाने की विधि : सबसे पहले, खीरे को धो लें और छील लें। आपके पास छिलके पहले से मौजूद हैं तो उन्हें यूज करें। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यही कारण है कि यह एक एंटी रिंकल कंपाउंड की तरह यूज किया जाता है।
इसके अलावा इसमें विटामिन सी और फोलिक एसिड होता है। जो स्किन को नैचरल ग्लो देते हैं। ये सनटैन से भी छुटकारा दिलाता है।
खीरे का छिलका ऐसे करें उपयोग : आप सबसे पहले खीरे के छिलके को मिक्सी में पीस लें। इसे एक अलग बाउल में निकाल लें।
अब इसमें 2 चम्मच शहद डालें। दोनों इंग्रिडियंट्स को अच्छी तरह मिलाएं। दोस्तों आप चाहें तो आंखों की सूजन को कम करने के लिए भी ठंडे खीरे के छिलके का यूज किया जा सकता है।
जब दोनों इंग्रिडियंट्स मिक्स हो जाएं तो इसे सेट होने के लिए फ्रिज में रख दें। फेसपैक तैयार है फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
कहर ढाएगा आपका रूप, टैनिंग हटाकर गजब का निखार लाता है टमाटर और नींबू का ये मिश्रण
सेंसेटिव स्किन के लिए वरदान है
खीरे की सबसे अच्छी बात ये है कि ये सेंसिटिव स्किन वालों के लिए भी परफेक्ट रहता है। खीरे का फेस पैक समर्स के लिए बहुत अच्छा आइडिया रहेगा। ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाएगा।
डार्क सर्कल्स को दूर करे :
खीरे के पीस काटकर आप भी अपनी पलकों पर रखती हैं तो आप जानती हैं कि ये आंखों को किस तरह तनावमुक्त करता है। इसी तरह इससे तैयार फेस पैक को आप आंखों के नीचे लगाकर डार्क सर्कल्स को भी दूर कर सकती हैं।
डार्क सर्कल दूर करने में यह फेस पैक कमाल का असर करता है। इसे लगाने से बस कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के आस-पास की त्वचा से काले घेरे एकदम गायब हो जाएंगे।
दिव्या खोसला को देखते ही क्लीन बोल्ड हो गए थे भूषण कुमार, ये आज भी अपने चेहरे पर लगाती हैं इस सब्जी का लेप
टैनिंग दूर करे : गर्मी के मौसम में टैनिंग एक आम समस्या है। जबकि खीरे के छिलके से बना फेस पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए टैनिंग दूर करने के लिए भी आप खीरे के छिलकों से बने इस फेस पैक का उपयोग कर सकती हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This