Tuesday , June 15 2021 7:38 PM
Home / Lifestyle / कोरोना टाइम में हर दिन पिएं इतना पानी, फ्लश होंगे टॉक्सिन्स और नहीं सताएंगे क्लॉग पोर्स

कोरोना टाइम में हर दिन पिएं इतना पानी, फ्लश होंगे टॉक्सिन्स और नहीं सताएंगे क्लॉग पोर्स

इस समय कोरोना वायरस की दूसरी लहर अपना कहर ढा रही है। हमारे देश में हर तरफ त्राहि मची हुई है। लेकिन हालात चाहे जो भी हों, इनसे डरकर नहीं रहा जिया जा सकता। इनका सामना करने के लिए जरूरी है कि हर व्यक्ति अपनी सेहत और सौंदर्य को बनाए रखने पर ध्यान दे।
इसका पहला तरीका है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर के विषाक्त तत्व यूरिन और पसीन के माध्यम से बाहर निकलते रहेंगे। साथ ही आपको डिहाइड्रेशन का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। आपको लू नहीं सताएगी और सनबर्न जैसी समस्याओं से बचाव होगा।
कोरोना टाइम में जरूर पिएं इतना पानी : स्किन एक्सपर्ट्स, डायटीशियन और हेल्थ एक्सपर्ट्स सभी इस बात को लगातार कहते रहे हैं कि अच्छी सेहत और सुंदरता के लिए हर दिन कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। यह मात्रा महिलाओं के लिए है। जबकि पुरुषों को 3 से साढ़े तीन लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है।
हालांकि ज्यादातर लोग पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की इस बात को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन इस संक्रमण काल में ऐसा करना भारी पड़ सकता है। इसलिए आप हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं। गिलास का आकार बहुत छोटा ना हो, इस बात का ध्यान रखें!
10 गिलास पानी से दूर रहेंगी ये 10 समस्याएं : गर्मी के मौसम में हर दिन कम से कम 10 गिलास पानी पीना आपकी सुंदरता, निखार और सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कई तरह की हेल्थ और ब्यूटी प्रॉब्लम्स आपसे दूर रहती हैं।
त्वचा में रूखापन नहीं बढ़ता :
सनबर्न की समस्या से बचाव होता है
टैनिंग का असर जल्दी दूर हो जाता है
बाल कम झड़ते हैं
नाखूनों में चमक बनी रहती है
चेहरे पर प्राकृतिक निखार बढ़ता है
त्वचा जवां और फ्रेश रहती है
ऐक्ने की समस्या नहीं होती
रिंकल्स और फाइनलाइन्स नहीं दिखते
झाइयां दूर रहती हैं
क्लॉग पोर्स से बचाता है पानी
पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से क्लॉग पोर्स यानी त्वचा के रोम छिद्रों के बंद होने की समस्या नहीं होती है। रोम छिद्र यानी स्किन पोर्स बंद होने से ऐक्ने, पिंपल, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स जैसी समस्याएं होती हैं।
जबकि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने स्किन हाइड्रेट रहती है और त्वचा में जमा सभी विषाक्त तत्व पसीने के माध्यम से बाहर आ जाते हैं। इसके साथ ही त्वचा में सीबम का उत्पादन भी नियंत्रित रहता है। जिससे पोर्स में गंदगी का जमाव नहीं हो पाता है।
सौंदर्य की पहली जरूरत है ये : एक्सपर्ट्स लगातार इस बात को कह रहे हैं कि यदि आपका शरीर कमजोर होता है और इम्युनिटी वीक होती है तो वायरस आपके शरीर पर आसानी से हावी हो जाता है। सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि कोई भी मौसमी बीमारी या आम फ्लू आपकी तबीयत बिगाड़ सकता है।
इसलिए जरूरी है कि आप अपनी इम्युनिटी को बनाए रखें। क्योंकि मजबूत इम्युनिटी सिर्फ अच्छी सेहत के लिए ही जरूरी नहीं बल्कि आपके सौंदर्य के लिए भी जरूरी है। यदि सेहत खराब हो तो सुंदरता कभी भी बरकरार नहीं रह सकती।
लॉकडाउन में बेहद जरूरी है ये काम : आपको बता दें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से स्ट्रेस लेवल भी डाउन रहता है। यानी कोरोना संक्रमण के बीच लॉकडाउन के साथ ही लगातार आ रही नकारात्मक खबरों के चलते तनाव का बढ़ना बहुत सामान्य बात है।
लेकिन यदि आप नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो तनाव आप पर हावी नहीं हो पाता है। यदि तनाव बढ़ रहा हो तो तुरंत एक गिलास पानी पीकर, गहरी सांस लेना शुरू करें और आंखें बंद करके मन को शांत करने का प्रयास करें। इससे आपका तनाव कम करने में सहायता मिलेगी। और चेहरे की कांति भी बनी रहेगी।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This