Wednesday , January 26 2022 3:04 AM
Home / Lifestyle / आदते जो हमेशा के लिए तोड़ सकती हैं पार्टनर से आपका रिश्ता

आदते जो हमेशा के लिए तोड़ सकती हैं पार्टनर से आपका रिश्ता

किसी भी रिश्ते को संभालने के लिए सिर्फ प्यार ही नहीं बहुत सी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है। ऐसे में कई बार आपकी कुछ आदतें भी आपके रिश्ते के लिए घातक बन सकती हैं। इसलिए आज हम जिन आदतों के बारे में बात करने जा रहे हैं, वे बहुत ही कॉमन मानी जाती हैं। जिन्हें आप बार-बार दोहरा रहते हैं और आपका रिश्ता कमजोर होता चला जाता है।

कम्युनिकेशन किसी भी रिश्ते में ऑक्सीजन की तरह काम करता है, लेकिन अगर दो लोगों के बीच एक अच्छा बॉन्ड न हो तो रिश्ते का आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता है। जब आप अपने लाइफ पार्टनर से अपनी जरूरतों, इच्छाओं, खुशी और दुख के बारे में बात करते हैं, तब ये आपका रिलेशनशिप और भी ज्यादा मजबूत होने लगता है। मगर कई बार हमारे कम्युनिकेशन का तरीका और दूसरी आदतें रिश्ते टूटने का कारण भी बन सकती है। जब पार्टनर्स के बीच बड़ा कम्युनिकेशन गैप होता है, तब एक-दूसरे को दिल की बात समझाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।
ऐसे रिश्ते को संभालना भी मुश्किल रहता है। आपको यह समझना होगा कि पार्टनर से रिश्ता मजबूत बनाए रखने के लिए सिर्फ प्यार ही नहीं बल्कि कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है, जो कई बार आप इग्नोर कर जाते हैं और रिश्ता कमजोर होता चला जाता है। कई ऐसी आदतें हो सकती हैं जो आपको रिश्ते के लिए खतरे से खाली नहीं होती, हालांकि आप उन्हें जाने अनजाने बढ़ाते चले जाते हैं, जो आपके रिश्ते की नींव पूरी तरह से कमजोर कर देता है। ऐसे में उन आदतों को वक्त रहते ही आपको छोड़ देना चाहिए। (फोटोज साभार – indiatimes, pexels)
​हर वक्त पार्टनर की आलोचना करना : पार्टनर की बात-बात पर आलोचना करना आपके रिश्ते के बीच में दरार डाल सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका पार्टनर गलत है या सही। हर बात पर टोकना अच्छी बात नहीं है। अगर आपको उनकी कोई आदत बुरी लगती है तो उन्हें प्यार से समझाएं। उन्हें उसके नुकसान के बारे में बताएं। बात करते समय गलत शब्द का इस्तेमाल ना करने की कोशिश करें, क्योंकि आलोचना या फिर बार-बार के ताने आप के रिश्ते को खराब कर सकते हैं।
​हर बात पर बहस करते रहना : कुछ लोगों की आदत होती है कि उन्हें हर बात पर बहस करनी होती है। अगर आपके अंदर भी इस तरह की आदत है और अपने पार्टनर के साथ इस तरह से पेश आते हैं तो यह आपके रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकता है। बहस के दौरान आप अपने पार्टनर की गलती निकालते हैं, उन्हें गलत शब्द कह जाते हैं और वह बदले में आपसे कुछ कहते हैं। जिसका असर आपके रिश्ते पर पड़ने लगता है और बात बिगड़ने पर लड़ाई-झगड़े बढ़ने में देर नहीं लगती। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि कई बार आप अपने अहम में अपनी गलती मानने को तैयार नहीं होते, जबकि रिश्ते में कभी-कभार झुकने को गलत नहीं कहते हैं।
हमेशा पार्टनर का मजाक उड़ाना : मजाक करना ठीक बात है, लेकिन जानकर अपने पार्टनर का भरी महफिल में बार-बार मजाक उड़ाना बिल्कुल भी सही नहीं है। कई लोगों की आदत होती है कि वह हर छोटी बात को मजाक बनाकर कह देते हैं और ऐसा करने से बाज नहीं आते। अगर आप अपनी इस आदत को हल्के में ले रहे हैं, तो ऐसा करना छोड़ दें। आपका ऐसा करना हर किसी को नहीं भा सकता, खासकर जब आप हमेशा ही दूसरों का मजाक उड़ाने में विश्वास रखते हैं। अपने पार्टनर पर जोक करना या उन्हें चिढ़ाना आपके रिश्ते को बेशक खराब सकता है।
एक-दूसरे से करते हैं कम बातचीत : अगर आप अपने पार्टनर से किसी बात को लेकर दूर रहना चाहते हैं या उनसे बात नहीं करना चाहते हैं तो इसका यह मतलब नहीं कि आप उन्हे पूरी तरह से अवॉइड करने लगे। उनके नंबर को ब्लॉक कर दें या उनसे कटने लगे। आपको उनसे थोड़ा बहुत कम्युनिकेशन बनाए रखना चाहिए। नाराज होने पर पार्टनर से न के बराबर बातचीत आपके रिश्ते में दूरी पैदा करने का काम करती है। लंबे समय तक ऐसा होने पर आप एक-दूसरे से कब दूर हो जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। यह आप दोनों की जिम्मेदारी है कि बैठकर अच्छी तरह से अपनी बातें सामने रखें और उसे सुलझाकर खत्म करें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This