Monday , May 10 2021 3:25 PM
Home / Lifestyle / चिलचिलाती धूप में नहीं होगा बाल भी बांका, छाते का काम करता है खीरे का ये हेयर मास्क

चिलचिलाती धूप में नहीं होगा बाल भी बांका, छाते का काम करता है खीरे का ये हेयर मास्क

खीरे से बना हेयर मास्क आपके बालों को प्राकृतिक छाते की तरह सुरक्षा देता है। ताकि सूरज की हानिकारक किरणें और तेज धूप के कारण होने वाली हीट आपके बालों को नुकसान ना पहुंचा पाए (Cucumber Hair Protection)।
यह हेयर मास्क आपको कैसे बनाना है, इसकी विधि हम आपको बताने जा रहे हैं। साथ ही यह भी बताएंगे कि यह मास्क आपके बालों पर काम कैसे करता है। ताकि आप किसी भी तरह की दुविधा में ना रहें और आपकी जुल्फें लंबी, घनी, काली और मजबूत बनी रहें (Summer Hair Care With Kheera)।
ऑइली बालों के लिए खीरे का शैंपू : आपके बालों में पसीना और ऑइल बहुत अधिक आता है। इस कारण बाल एक ही दिन में चिपचिपे हो जाते हैं तो यहां बताई गई विधि से आप घर में ही खीरे का शैंपू बना सकती हैं। यह आपके बालों को लंबे समय तक क्लीन रखेगा और प्रोटेक्शन भी देगा।
आपको ये चीजें चाहिए
-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
-1 चम्मच ग्रीन टी
-2 चम्मच खीरे का पेस्ट या पानी
-10 बूंद टी-ट्री ऑइल
-1 चम्मच लिक्विड कैस्टील सोप (Liquid Castile Soap)
लिक्विड कैस्टील सोप सोप आप मेडिकल स्टोर से खरीद सकती हैं। नहीं तो अगली स्लाइड में हमने लिंक दिया है, आप वहां से ऑर्डर करके ऑइलाइन भी मंगा सकती हैं।
बस 5 मिनट लगाकर रखना है
इन सभी चीजों को एक कटोरी में लेकर अच्छी तरह मिक्स करें। आपका खीरा से बना शैंपू तैयार है। अब इस शैंपू को अपने बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह लगाएं और हल्के हाथों से 2 से 3 मिनट मसाज करें।
अब इसे 5 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर साफ पानी से बाल धो लें। गर्मी में बालों को हेल्दी और क्लीन रखने लिए आप सप्ताह में दो बार इस शैंपू का उपयोग कर सकती हैं। आप चाहें तो ये लिक्विड कैस्टील सोप खरीद सकती हैं। Vedi Unscented Liquid Castile Soap
इस घरेलू नुस्खें से पाएं रातों-रात गुलाबी निखार, सोने से पहले लगाएं सिर्फ दो बूंद
ड्राई बालों के लिए खीरे का ट्रीटमेंट
यदि आपके बाल प्राकृतिक रूप से अधिक रूखे रहते हैं तो गर्मी के मौसम में ड्राईनेस और डलनेस की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आप शैंपू करने से 20 मिनट पहले बालों में खीरे का रस इस तरह लगाएं।
-1 छोटा खीरा
-1 नींबू
-2 चम्मच शहद
तीनों चीजों को मिक्सी में डालकर एक साथ पीस लें। तैयार पेस्ट को छान लें और निकले हुए जूस को बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर 20 मिनट बाद बाल धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से आपके बालों की शाइन देखते ही बनेगी। जूस बनाने में बचे गूदे (पल्प) को फेंकना नहीं है।
शर्मिंदा होने से बचाएगी फिटकरी, जान लीजिए गर्मी में इसके उपयोग की विधि
ऐसे करें बचे हुए पल्प का उपयोग
बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए खीरे का जूस तैयार करते समय जो गूदा बचा है उसमें,
-1 चम्मच बेसन
-2 चुटकी हल्दी
-1 चम्मच शहद
-1/2 चम्मच कॉफी पाउडर
ये चीजें मिलाकर कंप्लीट बॉडी स्क्रब तैयार करें। इसे आप मास्क की तरह चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकती हैं और नहाते समय स्क्रबर की तरह भी यूज कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा में ग्लो बढ़ेगा और डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी।
फैंस की आखें रह गईं फटी की फटी, जब ऑरेंज कलर की ड्रेस में माधुरी ने किया खुद का मेकअप
खीरे का हेयर मास्क बनाने की विधि
-एक छोटा खीरा
-1 चम्मच सेब का सिरका
-1 चम्मच ऑलिव ऑइल
-आधा कटोरी दही
-आधा चम्मच शहद
सबसे पहले खीरे को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। खीरे को छीलना नहीं है बल्कि छिलके सहित इसका पेस्ट बनाना है। अब बाकी सभी चीजें इसमें मिला लें और तैयार हेयर मास्क को बालों में अच्छी तरह लगा लें।
उंगलियों की मदद से इस मास्क को बालों में लगाएं ताकि खीरे और अन्य चीजों का पूरा पोषण आपके बालों की जड़ों तक पहुंचे। साथ ही हल्के हाथों से मसाज भी करें। फिर 30 मिनट के लिए इसे बालों में लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें। धूप और पसीना आपके बालों को जरा भी नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This