Thursday , May 30 2024 6:15 AM
Home / News / अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद इतिहास रचेंगे भारतीय,अमरीकी संसद में शामिल हो सकते हैं यह चेहरे

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद इतिहास रचेंगे भारतीय,अमरीकी संसद में शामिल हो सकते हैं यह चेहरे

america-ll
वॉशिंगटन: प्राइमरी चुनाव के नतीजों के संकेत के अनुसार नवंबर के आम चुनाव के बाद अमरीकी संसद में भारतीय मूल के कुछ सांसद शामिल हो सकते हैं । अकेले कैलिफोर्निया प्रांत में भारतीय मूल के 3 अमरीकी नेता प्राइमरी चुनाव सर कर चुके हैं। संसदीय चुनाव में जीत की हैट्रिक बनाने की कोशिश कर रहे अमी बेरा प्रतिनिधिसभा का चुनाव लड़ रहे हैं । रो खन्ना भी प्रतिनिधिसभा की दावेदारी कर रहे हैं । उनका मुकाबला इस बार भी माइक होंडा से होगा जो प्रतिनिधिसभा के सदस्य हैं ।

इस बीच, राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि सीनेट में कैलीफोर्निया की अटार्नी जनरल कमला हैरिस का प्रवेश लगभग तय है और वह अमरीकी सीनेट में चुनी जाने वाली भारतीय मूल की पहली नेता बन सकती हैं । बेरा, खन्ना और हैरिस तीनों ही डेमोक्रेेटिक पार्टी के नेता है । प्रतिनिधिसभा की सीट के लिए चुनावी जंग में भारतीय मूल के दो और अमरीकी नेता है। इनमें से एक राजा कृष्णामूर्ति इलिनायस के हैं और दूसरी प्रमिला जयपाल सिएटल से हैं।

बेरा ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि अगले साल कांग्रेस में अन्य भी मेरे साथ शामिल होंगे।’’ फिलहाल, बेरा अमरीकी संसद में भारतीय मूल के अकेले सांसद हैं । उन्होंने कहा, ‘‘मैं देख सकता हूं कि दो, तीन और यहां तक कि चार का अच्छा मौका है। हम भारतीय मूल का पहला अमरीकी सीनेटर चुन पाएंगे । हमें चार, पांच सदस्य मिल सकते हैंं।’’ बेरा ने कहा, ‘‘राजा कृष्णामूर्ति की अच्छी उम्मीद है । स्वाभाविक रूप से रो खन्ना को कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ सकता है । सिएटल में प्रमिला जयपाल के और कमला हैरिस के सीनेट में जीतने की उम्मीद है । इस तरह यह हमारे लिए अच्छा साल हो सकता है ।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *