Thursday , July 25 2024 9:07 AM
Home / Sports / IndvsEng: भारत ने अंग्रेजों को चटाई धूल, 3 विकेट से जीता मैच

IndvsEng: भारत ने अंग्रेजों को चटाई धूल, 3 विकेट से जीता मैच

1
पुणे: कप्तान विराट कोहली की सदाबहार फार्म और केदार जाधव की चमत्कृत करने वाली शतकीय पारी से भारत ने आज यहां शुरूआती झटकों के बावजूद इंग्लैंड के विशाल स्कोर को बौना बनाया और पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में शुरूआती बढ़त हासिल की। टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज जैसन राय (73)और जो रूट (78) ने शुरू में रन बटोरे जबकि बाद में बेन स्टोक्स ( 62) ने तूफानी अर्धशतक जमाया, जिससे इंग्लैंड ने सात विकेट पर 350 रन बनाये जो उसका भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है। इंग्लैंड ने आखिरी आठ आेवरों में 105 रन बनाए।

जाधव ने खेली शानदार पारी
इंग्लैंड के तेज आक्रमण के सामने भारत का शीर्ष क्रम लडख़ड़ा गया और 12वें आेवर तक उसका स्कोर चार विकेट पर 63 रन हो गया। कोहली (122) और जाधव (120) ने यहीं से अद्भुत बल्लेबाजी का नजारा पेश किया और पांचवें विकेट के लिये 200 रन की साझेदारी निभायी। इन दोनों के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या ने जिम्मेदारी संभाली और 37 गेंदों पर नाबाद 40 रन बनाकर भारत का स्कोर 48 आेवरों में सात विकेट पर 356 रन तक पहुंचाया। कोहली ने 105 गेंदें खेली तथा आठ चौके और पांच छक्के लगाए जबकि जाधव की 76 गेंद की पारी में 12 चौके और चार छक्के शामिल हैं।

तीसरी बार 350 रन से अधिक का लक्ष्य हासिल किया
इंग्लैंड की तरफ से जैक बॉल ने तीन तथा स्टोक्स और डेविड विली ने दो -दो विकेट लिए। भारत ने तीसरी बार 350 रन से अधिक का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया और संयोग से तीनों अवसरों पर कोहली ने शतक जमाया। भारत की शुरूआत खराब रही और उसने पहले छह आेवरों के अंदर ही अपने दोनों आेपनर गंवा दिये। डेविड विली ने शिखर धवन (एक) को स्विंग लेती गेंद पर थर्डमैन पर कैच कराया जबकि लोकेश राहुल (आठ) को लेट स्विंग पर बोल्ड किया। इससे स्कोर दो विकेट पर 24 रन हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *