Sunday , July 25 2021 8:03 PM
Home / Lifestyle / Pubic Hair हटाने से पहले इन बातों को जानना जरूरी, नहीं होगा नुकसान

Pubic Hair हटाने से पहले इन बातों को जानना जरूरी, नहीं होगा नुकसान


प्राइवेट पार्ट के अनचाहे बाल यानि प्यूबिक हेयर (Pubic Hair) को हटाने के लिए वैक्सिंग, रेजर, हेयर रिमूवल क्रीम आदि का सहारा लेती हैं। महिलाएं ज्यादातर शेविंग का रास्ता अपनाना पसंद करती हैं, क्योंकि यह सस्ता है और इसे अपनी सुविधानुसार किया जा सकता है। भले ही इससे बाल निकल जाए लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। चलिए जानते हैं कि प्यूबिक हेयर हटाने से होने वाले नुकसान और क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।
इंफेक्शन का खतरा : चूंकि बाल वैजाइना को प्रोटेक्शन देने का काम करते हैं इसलिए हटाने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इससे योनि में बैक्टीरिया व जीवाणु आराम से प्रवेश कर सकते हैं। वहीं, बाल हटाने के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, वो भी संक्रमण की संभावना बढ़ाते हैं।
खुजली की समस्या : प्राइवेट एरिया के अनचाहे बाल हटाने से खुजली, जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है। दरअसल, हेयर रिमूवल क्रीम वैजाइना का पीएच लेवल बिगाड़ देती है, जिससे ड्राईनेस और खुजली हो सकती है। वहीं, बालों की ग्रोथ दोबारा होने से भी महिलाओं के ये दिक्कतें हो सकती हैं।
घाव होने की आशंका : इसके लिए महिलाएं रेजर हार्ड कैमिकल्स युक्त क्रीम का सहारा लेती हैं, जिससे घाव भी हो सकता है। वहीं, प्राइवेट एरिया में पसीना जमने की वजह से भी घाव हो सकता है।
जननांग क्षेत्र के पास फोड़े : प्यूबिक हेयर हटाने वाले रेजर, क्रीम से कुछ महिलाओं को एलर्जी व फोड़े भी निकल आते हैं क्योंकि हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती। ऐसे में जरूरी नहीं कि ये चीजें हर किसी को सूट करें।
प्यूबिक हेयर हटाते समय बरतें सावधानी : – हमेशा लुब्रिकेंट या शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें।
– जलन को कम करने के लिए प्यूबिक हेयर हटाने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।
– अगर रेजर बर्न की समस्या का सामना कर रहे हैं तो उनके कम होने के बाद ही शेविंग करें।
– इस बीच आप प्यूबिक हेयर को ट्रिम कर सकते हैं।
– प्राइवेट पार्ट के बाल रिमूव करते समय हमेशा शीशा पास रखें, ताकि आप उन्हें आसानी से देखकर हटा पाएं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This