Tuesday , October 20 2020 3:53 PM
Home / Lifestyle / रातभर के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें ये Hair Mask, दोगुनी तेजी से सिर पर आएंगे नए बाल

रातभर के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें ये Hair Mask, दोगुनी तेजी से सिर पर आएंगे नए बाल


सबसे बड़ा खिताब जीता सैमसंग का नया फोन, धाकड़ परफॉर्मेंस
हर इंसान के बालों के बढ़ने की गति अलग-अलग होती है। यह शरीर के पोषण, आयु , खान-पान और बालों के प्रकार का निर्भर करता है। बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आपको उनकी सही ढंग से केयर करनी होगी। इसके लिए आज हम आपको दो तरह के हेयर मास्‍क बनाना सिखाएंगे, जिसे नियमित लगाने से न सिर्फ आपके बलों की ग्रोथ बढ़ेगी बल्‍कि वहां भी बाल उग आएंगे जहां से बाल गायब हैं। आइए अब बिना देर किए हुए जानते हैं इन्‍हें बनाने का तरीका…
1. गुड़हल के फूल का हेयर मास्‍क
सामग्री-
2-3 गुड़हल का फूल
50 ml – नारियल का दूध
2-3 चम्‍मच सरसों का तेल/ऑलिव ऑयल
हेयर मास्‍क बनाने का तरीका
एक मिक्‍सी में गुड़हल के फूल की पंखुडियां, नारियल का दूध और तेल डालकर मिक्‍स कर लें। अब इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से अपने स्‍कैल्‍प पर लगाएं। इस मास्‍क को पूरे बालों पर लगाने की आवश्‍यकता नहीं है, क्‍योंकि यह हेयर मास्‍क केवल हेयर ग्रोथ के लिए है।
2. सरसों का हेयर मास्‍क
सामग्री-
2-3 टीस्‍पून – सरसों के बीज
जरूरत के अनुसार एलोवेरा जेल (फ्रेश)
3-4 विटामिन ई कैप्‍सूल/नारियल तेल
हेयर मास्‍क बनाने का तरीका
इन सभी चीजों को मिक्‍सर में डालकर पीस लें और महीन पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगा लें और रातभर के लिए लगाकर छोड़ दें। अगर इसे लगाने के बाद आपकी स्‍कैल्‍प पर जलन हो रही हो तो भी चिंता की कोई बात नहीं है।
कितनी बार लगाएं यह मास्‍क
इस मास्‍क को आप एक दिन छोड़ कर दूसरे दिन लगाना है। कहने का मतलब है कि इस मास्‍क को आपको सप्‍ताह में तीन बार लगाना है। आपको बेहतर परिणाम तभी देखने को मिलेगा जब आप इसे लगातार 8-9 सप्‍ताह तक लगाएंगी। इसका रिजल्‍ट आपको पहले ही सप्‍ताह से दिखना शुरू हो जाएगा।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This