Friday , December 4 2020 12:45 AM
Home / Lifestyle / किचन की इन चीजों से बनाएं कैमिकल फ्री हेयर मास्क, ना होगा डैंड्रफ ना झड़ेंगे बाल

किचन की इन चीजों से बनाएं कैमिकल फ्री हेयर मास्क, ना होगा डैंड्रफ ना झड़ेंगे बाल


मौसम के बदलने व ज्यादा तनाव का असर बालों पर साफ दिखाई देने लगता है। जिस वजह से बाल जड़ों से कमजोर हो कर टूटने, गिरने और सफेद होने लगते हैं। ऐसे में बालों की इन समस्याओं के चलते बहुत से लोग अलग-अलग व मंहगे शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। मगर इनका असर कुछ समय तक ही रह पाता है। ऐसे में आप अपने किचन में मौजूद चीजों से हेयर पैक बना कर अपने बालों की देखभाल आराम से कर सकती हैं। इससे आपको अपने बालों में पहले से भी ज्यादा निखार महसूस होगा और उनमें नई जान भी आ जाएगी। क्योंकि बाजार से मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कैमिकल होते हैं जबकि घर पर बनाए जाने वाले प्रोडक्ट्स में ऐसा कोई खतरा नहीं होता। ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आपको लेने बाजार नहीं जाना पड़ेगाा।

करी पत्ता से बना हेयर मास्क : एक कटोरी में 10-12 करी पत्तों को 2 बड़े चम्मच नारियल तेल के साथ तह तक गर्म करें, जब तक वे तड़क न जाएं। एक बार जब तेल सामान्य तापमान पर आ जाए तो इसे अपने बालों और सिर की त्वचा पर लगाएं। आप इसे लगाकर रातभर ऐसी ही छोड़ सकती हैं। फिर अगले दिन बालों को किसी अच्छे शैंपू से साफ कर लें। यदि बाल झड़ रहे हैं या समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो यह हेयर मास्क बहुत फायदेमंद है।
शहद और एप्पल साइडर विनेगर : एक कटोरी में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 1 अंडा मिलाकर इसे अपने बालों पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें। झड़ते बालों के लिए यह हेयर मास्क काफी मददगार साबित होगा। यह हेयर मास्क बालों को माॅयश्चराइज तो करेगा ही साथ ही उन्हें हाइड्रेट भी करेगा।
दही, शहद और नींबू : आधा कप दही में 1 चम्मच शहद और नींबू के रस को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। फिर अपने सिर की त्वचा पर इस हेयर मास्क को लगाएं और धीरे-धीरे बालों के सिरों की ओर बढ़ते जाएं। अब इसे लगभग 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। यह हेयर मास्क बालों से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा देगा।
ऑयल से करें मसाज : आंवला, नारियल, जैतून, आर्गन, बादाम या लैवेंडर के तेल से बालों में मसाज करें। इसके लिए पहले एक कटोरी में तेल को गर्म कर लें। इसके बाद तेल से सिर की त्वचा और बालों पर मालिश करें। इसके बाद एक तौलिया लें और गर्म पानी में डुबो कर अतिरिक्त पानी निचोड़ लें और फिर उससे बालों को लपेट लें। अब 20-25 मिनट बाद शैंपू से बालों को धो ले।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This