Tuesday , October 27 2020 7:10 PM
Home / Lifestyle / बोझिल हो चुकी आंखों में आएगी नई चमक, अपनाएं ये घरेलू तरीके

बोझिल हो चुकी आंखों में आएगी नई चमक, अपनाएं ये घरेलू तरीके


आंखों में दर्द और दुखन होना आज के समय में एक आम समस्या है। क्योंकि हम सभी का टीवी, मोबाइल और लैपटॉप पर स्क्रीन टाइम बहुत अधिक बढ़ गया है। लेकिन आंखों में होनेवाले दर्द के कारण किसी भी काम पर फोकस करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको इस समस्या से तुरंत राहत चाहिए होती है। आइए, यहां जानते हैं आंखों के दर्द, दुखन और थकान को दूर करने के घरेलू तरीकों के बारे में…
बढ़ जाती है संवेदनशीलता
-आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि जब भी आंखों में थकान या दर्द होता है तो आपकी आंखे लाइट के प्रति बहुत अधिक संवेदनशील हो जाती हैं। इस समय आपको तेज रोशनी बिल्कुल अच्छी नहीं लगती।
-आंखों में दर्द के कारण सिर में दर्द और भारीपन हो जाता है। कई बार यह दर्द बढ़कर कान के आस-पास के हिस्से और गर्दन तक भी पहुंच जाता है।
आंखों के दर्द से तुरंत राहत पाने के उपाय
-कुछ घरेलू तरीके अपनाकर आप आंखों के दर्द और भारीपन से तुरंत राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने मुंह में पानी भरें और इस पानी को मुंह में ही रोके रखें।

-अब मुंह में पानी रोकने के साथ ही आंखों पर ठंडे पानी के छीटें दें। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें। इस तरह आंखें धुलने पर आपको तुरंत राहत मिलेगी और आप खुद को ताजा फील करेंगे।

सूती कपड़े का उपयोग करें
-आप एक साफ सूती कपड़ा लें। अच्छा होगा अगर यह कपड़ा किसी हल्के रंग का हो। यदि सूती का कोई सफेद रुमाल हो तो और भी बढ़िया होगा।

-अब एक कटोरे में आधा गिलास साफ और ताजा पानी लें। इस ताजे पानी में आधा गिलास फ्रिज का ठंडा पानी मिला लें। इसके साथ ही इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिला लें।

-अब इस पानी में सूती रुमाल को भिगोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें और अपनी दोनों आंखों पर एक साथ रखकर लेट जाएं। आप 5-5 मिनट के लिए दो से तीन बार इस पट्टी को रखें और हर बार पट्टी को पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ लें। आपको राहत मिलेगी।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This