Thursday , February 9 2023 2:36 AM
Home / News / न्यूजीलैंड अटैक: मस्जिदों में हमला करने वाला ‘आतंकवादी’ आस्ट्रेलिया का नागरिक

न्यूजीलैंड अटैक: मस्जिदों में हमला करने वाला ‘आतंकवादी’ आस्ट्रेलिया का नागरिक


न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में गोलीबारी करने वाला बंदूकधारी एक दक्षिणपंथी चरमपंथी है जिसके पास आस्ट्रेलिया की नागरिकता है। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने खुद इस बात की जानकारी दी है।
मॉरिसन ने कहा कि क्राइस्टचर्च में एक चरमपंथी, दक्षिणपंथी, हिंसक आतंकवादी ने गोलीबारी की। वह आस्ट्रेलिया में जन्मा नागरिक है। उन्होंने और जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि न्यूजीलैंड के प्राधिकारियों के नेतृत्व में जांच की जा रही है।
न्यूजीलैंड पुलिस ने इस घटना के बाद चार लोगों को हिरासत में लिया है और कई आईईडी बरामद किए हैं। पुलिस आयुक्त माइक बुश ने कहा कि हमलावरों के वाहनों से जुड़े संदिग्ध आईईडी पाए गए हैं। सेना ने उन्हें निष्क्रिय कर दिया है। इस बीच, पुलिस ने शहर के स्कूलों से लॉकडाउन हटा दिया है। स्कूलों में किसी के अंदर या बाहर जाने पर प्रतिबंध लग गया था। लॉकडाउन हटने के बाद घबराए हुए अभिभावक अपने बच्चों को लेने स्कूल पहुंचे।
दरअसल, ऑनलाइन मौजूद एक वीडियो में एक बंदूकधारी मस्जिद में लोगों पर गोली चलाते समय वीडियो बनाते दिख रहा है। पुलिस ने ट्वीट किया कि वह जानते हैं कि क्राइस्टचर्च में हुई घटना के संबंध में एक बहुत ही तकलीफदेह वीडियो ऑनलाइन साझा किया जा रहा है। हम अपील करेंगे कि यह लिंक साझा नहीं किया जाए। हम फुटेज हटाने की कोशिश कर रहे हैं। एएफपी को ‘यूट्यूब’ पर मिली वीडियो की प्रति में छोटे बालों वाला एक व्यक्ति मस्जिद की ओर वाहन चलाकर जाते दिख रहा है। व्यक्ति की दाढी-मूंछ नहीं है। मस्जिद में घुसते ही वह गोलीबारी करता है। जिस फेसबुक और ट्विटर अकाउंट से वीडियो पोस्ट की गई थी, उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This