Sunday , June 23 2024 11:14 PM
Home / Uncategorized / छोटी दूरी का सफर अब फ्लाइट से नहीं कर पाएंगे फ्रांस के लोग…मैक्रों सरकार का बड़ा फैसला

छोटी दूरी का सफर अब फ्लाइट से नहीं कर पाएंगे फ्रांस के लोग…मैक्रों सरकार का बड़ा फैसला


फ्रांस सरकार ने कार्बन की रोकथाम के लिए एक बड़ा कदम उठाया है जिससे विमान उद्योग में खलबली मच गई है। दरअसल मंगलवार को फ्रांस ने छोटी दूरी की यात्रा के लिए हवाई जहाज पर रोक लगा दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस सरकार ने फैसला किया है कि जिन यात्रा में ट्रेन में ढाई घंटे से कम समय लगता है, उन यात्राओं को अब फ्लाइट से नहीं किया जा सकता।
फ्रांस के परिवहन मंत्री क्लेमेंट ब्यून ने CNN को बताया कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की नीति में यह एक आवश्यक और बड़ा कदम है, जब हम अपनी जीवनशैली को डीकार्बोनाइज करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं तो हम बड़े शहरों के बीच विमान के उपयोग को कैसे सही ठहरा सकते हैं।
कानून के मुताबिक रूट पर ट्रेन की कनेक्टिविटी एकदम ठीक होनी चाहिए ताकि यात्रियों की जरूरतों को पूरा किया जा सके, नहीं तो फिर लोग हवाई यात्रा करेंगे। इसके अलावा फ्रांस सरकार देश की छोटी यात्राओं के लिए प्राइवेट जेट के इस्तेमाल पर नकेल करने की कोशिश कर रही है। नए कानून में ध्यान रखा गया है कि छोटी यात्रा करने वाले यात्रियों को उसी रूट पर आठ घंटे बाद दोबारा ट्रेन मिल सके, जिससे वह वापस आ सकें।
विमान उद्योग को मंजूर नहीं नया कानून – पर्यावरण को स्वच्छ करने के लिए सरकार छोटी यात्राओं के लिए जेट के इस्तेमाल पर भी रोक लगाने वाले कानून से विमान उद्योग खुश नहीं है। विमान उद्योग ने इश पर आपत्ति जताते हुए कहा कि कार्बन की रोकथाम के लिए सरकार के इस फैसले से न्यूनतम प्रभाव पड़ेगा। सरकार को प्रतिबंध के बजाए कोई ठोस और वास्तविक समाधान करना चाहिए।