Thursday , May 19 2022 8:01 PM
Home / Lifestyle / हद से ज्यादा शर्मीले लड़के-लड़कियां खुद में इन 4 तरीकों से लाएं बदलाव

हद से ज्यादा शर्मीले लड़के-लड़कियां खुद में इन 4 तरीकों से लाएं बदलाव

कई बार कुछ लोग बेहद खुले विचारों के होते हैं, तो कुछ लोगों को कम बोलना पसंद होता है। हालांकि कम बोलने में और अपनी बात को सामने वाले तक ठीक से न कह पाने में बहुत फर्क होता है। हम यहां उन लोगों की बात कर रहे हैं, जिन्हें किसी से भी बात करने में एक झिझक महसूस होती है। ऐसे लोग अपनी बात कहने में हमेशा पीछे रह जाते हैं। वहीं जब बात प्यार या रिश्तों की आती है, तो आपका शर्मीलापन कई बार भारी भी पड़ जाता है।
आपको यह समझना होगा कि वक्त किसी के लिए रुकता नहीं है, कई बार आप जिससे प्यार करते हैं उससे अपने दिल की बात सिर्फ अपने इस शर्मीले स्वभाव के कारण नहीं कह पाते हैं। किसी भी काम को सोच समझकर करना अच्छी बात है, लेकिन हद से ज्यादा झिझक आपको सिर्फ रिश्तों में ही नहीं बल्कि करियर में भी पीछे कर सकती है। अगर आप अपने इस शर्मीले नेचर के कारण प्यार के मामले में हमेशा पीछे रह जाते हैं, तो हम कुछ ऐसे आसान से टिप्स आपको बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से इससे निजात पा सकते हैं। (फोटोज साभार – इंडिया टाइम्स)
​शर्माना नहीं है बुरी आदत : सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि अगर आप शर्मीले हैं, तो यह कोई बुरी आदत नहीं है। जब भी आप किसी डेट पर जाएं, तो पूरे कॉन्फिडेंस से भरपूर रहे। इससे आप उनके सामने आत्मविश्वास के साथ बैठ सकेंगे और उनसे बात करने में हिचक नहीं महसूस करेंगे। शर्माना आपका स्वभाव हो सकता है, लेकिन इससे बदलना आपके हाथ में हैं और आप धीरे-धीरे अपने इस नेचर में परिवर्तन ला सकते हैं।
​इनसल्ट का डर निकाल दें : कई बार आप अपने इस शर्माने वाले स्वभाव को अपने ऊपर इतना हावी होने देते हैं कि आपको लगने लगता है कि आप जब भी किसी डेट पर जाएंगे तो आपकी बेइज्जती होगी। ऐसा ख्याल आपके मन को कमजोर करता चला जाता है और इसका असर आपके भविष्य में जुड़ने वाले रिश्ते पर पड़ने लगता है। इसलिए अब जब भी किसी डेट पर जाएं या पार्टनर से मिलें, तो यह सोचकर जाएं कि भले ही आप बात करने में हिचक महसूस करते हैं, लेकिन नजरें झुकाकर या डरकर बात नहीं करेंगे।
​अपने लुक्स को लेकर तो नहीं असहज : कई बार यह भी देखा गया है कि कुछ लोग सिर्फ इसलिए ही कटे से कटे से रहने की कोशिश करते हैं क्योंकि वह खुद को लेकर कम्फर्ट महसूस नहीं करते हैं। अगर आप खुद से हीन भावना से ग्रसित हैं, तो इससे जल्द से जल्द आपको निकलने की जरूरत है। आपको यह समझना होगा कि आज भी उन लोगों को ज्यादा पसंद किया जाता है, जिनके बोलने में उनका आत्मविश्वास झलकता है। लुक्स जरूरी होते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ आपका कॉन्फिडेंस भी मायने रखता है।
​नजरें चुराकर न करें बात : शर्मीले लोगों में सबसे कॉमन बात नजरें झुकाकर बात करना होता है। वह जब भी किसी से बात करते हैं, तो एक हिचक के साथ उनकी नजरें झुकी हुई होती हैं। लेकिन आपको इसे बदलने के लिए सामने वाले से आई कॉन्टैक्ट करके बात करने की कोशिश करनी होगी। ऐसा करने के लिए आप मिरर के सामने बैठकर खुद से सिर उठाकर बात करें और फिर अपने पार्टनर से भी इस तरह से बात कर पाएंगे।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This