Saturday , July 20 2024 7:42 PM
Home / Off- Beat / यह शिप 90 डिग्री तक समुद्र में हो जाता है सीधा खड़ा

यह शिप 90 डिग्री तक समुद्र में हो जाता है सीधा खड़ा

6
दुनिया में बहुत से पानी जहाज है, जो पानी को बीचो-बीच चलते है और मिलो का रास्ता तैह करते है लेकिन कई शिप दुनियां में ऐसे भी है, जिनके बारे में सुनकर अक्सर हैरानी होती है। आज हम आपको एक ऐसे ही शिप के बारे में बताने जा रहे है।

चम्मच जैसा दिखने वाला 355 फीट लंबा यह RV FLIP दुनिया का इकलौता जहाज है। यह जहाज वर्टिकली और हॉरिजॉन्टली ऑपरेट हो सकता है। साथ ही 28 मिनट में अपनी ट्रांसफॉर्मेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेता है। इतनी ही नहीं, इसकी एक अनोखी बात और कि यह पानी में सीधा खड़ा हो जाता है। इस जहाज के हैंडल में 700 टन पानी और क्रैडल में एयर पंप की जाती है। 1962 में वेव हाइट, अकाउस्टिक सिग्नल्स, वाटर टेंपरेचर पर डाटा और रिसर्च के उद्देश्य से डॉ फ्रेड फिशर और डॉ फ्रेड स्पाइस ने इसे बनाया था।

जब यह पानी में सीधा खड़ा हो जाता है तो बाहर इसकी लंबाई 55 फीट रह जाती है और 300 फीट पानी के अंदर चला जाता है। इस जहाज पर 30 फीट ऊंची पानी की लहरों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ट्रांसफर्मेशन के बाद दीवारें फर्श और फर्श दीवारें बन जाती हैं।

जहाज के सभी कमरों में दो दरवाजे हैं ताकि ट्रांसफर्मेशन के पहले और बाद में काम आ सकें। शिप पर हर वक्त 16 लोगों का दल मौजूद रहता है। इस शिप के कमरो में हर चीज़ डबल होती है बेड, गेट, सिंक, बेसिन सब डबल होते है ताकि हर स्तिथि में एक चीज़ काम आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *