Saturday , July 13 2024 11:51 AM
Home / Sports / मुंबई इंडियंस का विजयी अभियान इंदौर में भी जारी रहा, किंग्स इलेवन को 8 विकेट से हराया

मुंबई इंडियंस का विजयी अभियान इंदौर में भी जारी रहा, किंग्स इलेवन को 8 विकेट से हराया

विवेक शर्मा – मैच रिपोर्ट- 20 अप्रैल, 2017 (इंदौर)- इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए तीसरे आईपीएल मैच में मेजबान किंग्स इलेवन पंजाब के सामने मुंबई इंडियंस की टीम थी।
पहली पारी- मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और मेजबान पंजाब की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पंजाब ने टीम में चार बदलाव किए और सलामी बल्लेबाजी के लिए हाशिम अमला के साथ शॉन मार्श ने पारी की शुरुआत की। अमला को नया साथी मिला और किंग्स इलेवन पंजाब को अच्छी शुरुआत। मार्श ने टीम को अच्छा आगाज़ दिया और पहले छह ओवरों में पांच चौकों के साथ टीम को हाफ सेंचुरी के नज़दीक पहुंचा दिया। हालांकि मैक्लेंघन ने मार्श को 26 के निजी स्कोर पर पोलार्ड के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद हरभजन सिंह और क्रूणाल पांड्या ने रन गति पर लगाम लगा दी और पहले दस ओवरों में किंग्स इलेवन पंजाब एक विकेट के नुकसान पर 69 रन बना पाई। हालांकि अगले बल्लेबाज रिद्धिमान साहा और अमला दोनों ही सातवें ओवर से दसवें ओवर तक एक भी चौका लगाने में टीम नाकाम रहे। 11 वें ओवर में इसी दबाव के चलते क्रूणाल पांड्या ने साहा को महज़ 11 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने मैदान संभाला हालांकि दूसरे छोर पर हाशिम अमला ने गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाना जारी रखा और अपनी हाफ सेंचुरी भी पूरी कर ली। कप्तान मैक्सवेल ने आते ही 14वें और 15वें ओवरों में तीन छक्के और तीन चौके लगाकर अपनी टीम का रन रेट दुरुस्त कर दिया और विरोधी टीम के हौसले पस्त। अब बारी हाशिम अमला की थी 16वें ओवर में अमला ने धुआंधार दो छक्के और दो चौके जड़कर अपनी टीम को 150 के पार पहुंचा दिया। इंदौर में आए रनों के तूफान पर जसप्रीत बुमराह ने ब्रेक लगाया। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को 40 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। मैक्सवेल ने सिर्फ 18 गेंद खेलकर चार चौके और तीन छक्कों के सहायता से 40 रन बनाए। इसके बाद मैक्लेंघन ने मार्कस स्टोईनिस को ज्यादा देर नहीं टिकने दिया और पोलार्ड ने उनका कैच लपका। हालांकि दूसरे छोर पर हाशिम अमला एक तरह से चिपक चुके थे और उन्होंने गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाने का सिलसिला जारी रखा । 20वें ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर अमला ने अपना शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 60 गेंदों का सामना किया और 8 चौके और छह छक्के जमाए। और इसी वजह से किंग्स इलेवन पंजाब 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 198 का स्कोर बना पाई। लेकिन हाशिम अमला 104 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुए।
दूसरी पारी – जीत के लिए 199 रनों का पीछा करते हुए पार्थिव पटेल औऱ जोस बटलर ने मुंबई को धुआंधार शुरुआत दी और पावरप्ले ने दोनों ने जमकर शॉट्स खेले । शुरुआती छह ओवरों में मुंबई की टीम 82 रन बना चुकी थी। लेकिन इस बीच पार्थिव पटेल को स्टोईनिस ने आऊट कर दिया। पटेल ने दो छक्के और चार चौकों की मदद से 37 रन बनाए। लेकिन इस दौरान बटलर के बल्ले ने जमकर रन उगले । और अपनी हाफ सेंचुरी तक बटलर दो छक्के और सात चौके जड़ चुके थे। पार्थिव पटेल के बाद नितिश राणा ने क्रीज संभाली और उन्होंने भी हाथ खोलने में देर नहीं लगाई। दसवें ओवर के अंत तक मुंबई इंडियंस 123 रन बना चुकी थी। लेकिन अब राणा ने अपनी खेल के स्तर को ऊंचा किया और चौको और छक्कों की बौछार कर दी । महज 22 गेंदों में राणा ने पांच छक्कों की मदद से 44 रन बना डाले। ऐसा लग रहा था मानो बटलर और राणा के बीच छक्के जड़ने की प्रतियोगिता चल रही है। 13 वें ओवर में बटलर ने संदीप शर्मा की गेंदों पर हमला बोला और दो छक्के और जड़ दिए। हालांकि मोहित शर्मा बटलर रूपी तूफान पर रोक लगाने में कामयाब रहे । बटलर ने 37 गेंद खेलकर 77 रन बनाए जिसमें पांच छक्के और 7 चौके शामिल थे। 14 वें ओवर के अंत तक मुंबई इंडियंस सिर्फ दो विकेट खोकर 170 रन बना चुकी थी और टार्गेट से सिर्फ 29 रन दूर थी । मैच में अब महज़ औपचारिकताएं ही बाकी थी। जिसे नितिश राणा की बेहतरीन पारी ने, जिसमें सात छक्के शामिल थे, अंजाम तक पहुंचा दिया। राणा ने 62 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने भी मैच के आखिरी लम्हों में दो चौके और एक छक्का लगाकर मुंबई इंडियंस को 199 रनों के विजयी लक्ष्य तक पहुंचा दिया। मुंबई इंडियंस ने इस विशाल लक्ष्य को 16 वें ओवर में ही हासिल कर लिया । इसी के साथ 6 मैच खेलने के बाद मुंबई इंडियंस ने कुल 10 अंक अर्जित कर लिए हैं और अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर भी हैं। जबकि किंग्स इलेवन पंजाब छह मैचों के बाद महज दो जीत के साथ चार अंक ही हासिल कर पाए हैं।

टीमें :-
किंग्स इलेवन पंजाब- 1. शॉन मार्श 2. हाशिम अमला, 3. रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), 4. ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), 5. मार्कस स्टोईनिस, 6. अक्षर पटेल, 7. गुरकीरत सिंह 8. स्वपनिल सिंह 9. मोहित शर्मा, 10. संदीप शर्मा 11. ईशांत शर्मा
मुंबई इंडियंस – 1. पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), 2. जोस बटलर, 3. नितिश राणा, 4. रोहित शर्मा (कप्तान), 5.केरोन पोलार्ड, 6. हार्दिक पांड्या, 7 क्रूणाल पांड्या, 8. हरभजन सिंह, 9. मिशेल मैक्लेन्घन, 10. लसिथ मलिंगा, 11. जसप्रीत बुमराह