Tuesday , June 15 2021 7:03 PM
Home / Lifestyle / लॉकडाउन के साथ ही लौट आई हैं रिश्ते से जुड़ी ये 3 परेशानियां

लॉकडाउन के साथ ही लौट आई हैं रिश्ते से जुड़ी ये 3 परेशानियां

कोरोना की दूसरी वेव पहली लहर से भी ज्यादा भयानक साबित हो रही है। रोज संक्रमित हो रहे मरीजों का आंकड़ा लाखों में पहुंच चुका है, वहीं हजारों की संख्या में लोग जान गंवा रहे हैं। ऐसे में कई राज्यों को कोरोना कर्फ्यू या फिर आंशिक लॉकडाउन लगाना पड़ा है। इस स्थिति में फिर से लोग 2020 में लगे लॉकडाउन वाले फेज की चुनौतियों का भी सामना करने लगे हैं। इनमें से कुछ रिलेशनशिप से भी जुड़े हैं।
पर्सनल स्पेस खो जाना : ऑफिश शुरू हुए, तो लोग धीरे-धीरे नॉर्मल लाइफ में लौटने लगे, जिसमें उनके पास पर्सनल स्पेस की कमी नहीं थी। लेकिन अब कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसी स्थिति में कपल्स एक बार फिर अपने घर में ही बंद हैं, जो फिर से पर्सनल स्पेस को लेकर इशूज क्रिएट करने लगा है। इस समस्या को दूर करने के लिए एक-दूसरे को टोकने से बचें। अगर आपका साथी कुछ काम कर रहा है या कोई मूवी ही इंजॉय कर रहा है या फिर दोस्त से बात कर रहा है, तो उसे करने दें। बीच में जाकर उन्हें टोके ना।
घर के एक हिस्से को ऐसे पार्ट में तब्दील कर दें, जिसे आप दिन में कभी भी अपने साथी से दूर अकेले यूज कर सकें। चाहे तो इसे इस्तेमाल करने का समय भी दोनों पार्टनर आपस में तय कर सकते हैं ताकि दोनों को खुद के साथ समय बिताने का मौका मिल सके।
घर के काम : बाहर न जाना और हाउस हेल्प की भी मदद न ले पाना, मौजूदा स्थिति में एक बार फिर घर के काम का बोझ पत्नियों पर आ गया है। हालांकि, पिछले लॉकडाउन के एक्सपीरियंस से कपल्स मदद लेकर इस बार चीजों को बिगड़ने से रोक सकते हैं। काम का बंटवारा बराबरी से करें। अगर आपको कुकिंग नहीं आती, तो घर की सफाई का जिम्मा उठाएं। अगर पत्नी बच्चों को पढ़ाने की रिस्पॉन्सिबिलिटी लेती है, तो उन्हें खाना खिलाने या फिर उनके साथ खेलने का समय आप निकालें। इस तरह चीजों को आपस में बांट लेंगे, तो किसी एक व्यक्ति पर भार नहीं पड़ेगा और ना ही रिश्तों में टेंशन आ पाएगा।
इसकी समस्या खासतौर पर उन कपल्स को उठानी पड़ती है, जो सास-ससुर के साथ या फिर संयुक्त परिवार में रहते हैं। सामान्य स्थिति में जोड़ा साथ में समय निकालने के लिए बाहर जा सकता है, लेकिन कोरोना से उपजे हालातों में ये संभव नहीं। आपको अपने साथी के साथ समय बिताने और बात करने का मौका मिल सके, इसके लिए देर शाम या रात का समय सबसे बेहतर होगा। एक समय तक कर लें जब आप दोनों अपने दिनभर के काम और जिम्मेदारियों को निपटा लें। इसके बाद आप सिर्फ एक-दूसरे को समय दें ताकि आपको आपका कपल टाइम मिल सके।
एक्सपर्ट की सलाह : लॉकडाउन में कपल्स को अगर किसी भी तरह के झगड़े या फिर नेगेटिव स्थिति को बनने से रोकना है, तो उन्हें चार चीजों को अवॉइड करना होगा। अमेरिकन साइकॉलजी रिसर्चर जॉन गॉटमैन ने एक लेख में उन चार चीजों का उल्लेख किया जो लॉकडाउन में रहने वाले कपल्स को नहीं करना चाहिए:
आलोचना या कमी निकालना
किसी भी तरह से अपमान करना
खुद का बचाव करते हुए या फिर कुछ गलत होने पर साथी को जिम्मेदार ठहराना
प्रॉपर कम्यूनिकेशन न रखना।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This