Wednesday , April 14 2021 3:09 AM
Home / Lifestyle / ये 5 संकेत बताते हैं कि ठीक से मुंह की सफाई नहीं कर रहे हैं आप

ये 5 संकेत बताते हैं कि ठीक से मुंह की सफाई नहीं कर रहे हैं आप


-जब मुंह ठीक से साफ नहीं हो पाता है तो कुछ समय बाद कुछ खास तरह के लक्षण आपकी त्वचा में दिखाई देने लगते हैं। इन्हें समय रहते पहचानकर आप वक्त से पहले बूढ़ा होने से बच सकते हैं। साथ ही कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से भी अपना बचाव कर सकते हैं…
-चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आइना होता है। इसके साथ ही यह हमारी सेहत और हमारे तौर-तरीकों का भी प्रतिबिंब होता है। तभी तो सबसे पहले हम खुद भी सामने वाले व्यक्ति का चेहरा देखकर ही उसके व्यवहार और व्यक्तित्व के बारे में अंदाजा लगाने लगते हैं…
त्वचा का मटमैला दिखना
-कई बार ऐसा होता है कि त्वचा ना तो ड्राई लग रही होती है और ना ही ऑइली लेकिन उसमें वह ताजगी और ग्लो नजर नहीं आता, जो आमतौर पर बना रहता है। इस दौरान त्वचा मडी या मटमैली लग रही होती है और ऐसा लग रहा होता है, मानों स्किन में जान ही नहीं है।
-ऐसा कई बार अनइवेन स्किन टोन के कारण भी होता है और जब यह समस्या बढ़ती है तो अनइवेन स्किन टोन अलग से हाइलाइट भी होने लगता है। इस स्थिति में आपको समझ जाना चाहिए कि आपने लंबे समय से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट नहीं किया है। एक्सफोलिएशन के जरिए आप तुरंत इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
त्वचा का बहुत ऑइली या बहुत ड्राई होना : -आपकी त्वचा की प्रकृति चाहे जो भी हो। पिछले कुछ समय से आपकी त्वचा बहुत अधिक ऑइली या बहुत अधिक ड्राई रहने लगी है तो समझ जाइए कि फेस क्लीनिंग में आप हर दिन कहीं कोई गलती कर रहे हैं।
-यह गलती क्या है, इसे आपको जानना होगा और दूर करना होगा। ताकि पिंपल्स या झुर्रियों की समस्या से बची रह सकें। क्योंकि यदि चेहरे पर हर समय बहुत अधिक ऑइल रहता है तो ऐक्ने और पिंपल की समस्या होती है। यदि त्वचा अदिक रूखी रहती है तो झुर्रियां आ जाती हैं।
क्लींजिंग के बाद भी कॉटन पैड हो गंदा : -यदि आपने अपना मेकअप उतारने के लिए क्लींजिंग मिल्क का उपयोग किया है। या वेट वाइप्स से चेहरा साफ किया है। इसके बाद जब आप त्वचा पर टोनर लगाती हैं और कॉटन पैड पर फाउंडेशन के निशान आ रहे होते हैं तो इसका साफ -साफ मतलब यह होता है कि आपका मेकअप चेहरे से पूरी तरह उतरा नहीं है।
-इस स्थिति से बचने के लिए बेहतर रहेगा कि आप क्लींजिंग के लिए वॉटर या ऑइल बेस्ड क्लिंजिंग माइक्रेलर वॉटर (cleansing micellar water)का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा से उस मेकअप को भी साफ करने का काम करेगा, जो गर्मी के कारण पिंघलकर पसीने और ऑइल के साथ आपकी त्वचा पर चिपक जाता है।
मेकअप प्रॉडक्ट्स या क्रीम का उतरना : -अगर आपने अपनी त्वचा पर मेकअप अप्लाई किया है या क्रीम लगाई है और यह क्रीम पैचेज के रूप में आपके चेहरे से उतरने लगी है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके चेहरे की सफाई ठीक से नहीं हो पा रही है।
-क्योंकि इस स्थिति में आपकी त्वचा क्रीम या फाउंडेशन को सोख नहीं पाती है। क्योंकि ऑइल या दूसरे स्टफ से बनी एक अदृश्य परत क्रीम और आपकी त्वचा के बीच में आ जाती है। इसलिए इस स्थिति आप चेहरा क्लीन करके स्क्रब या फेसवॉश का उपयोग करें और फिर मेकअप प्रॉडक्ट लगाएं।
त्वचा पहले की तुलना में अधिक दिक्कत कर रही है
-अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी त्वचा पर पहले की तुलना में अब अधिक समस्याएं होने लगी हैं। जैसे कि रेडनेस, पैचेज, ऐक्ने, ऑइल, रूखापन, मडी टेक्सचर या और दूसरी समस्याएं। तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके चेहरे की सफाई ठीक प्रकार से नहीं हो पा रही है।
-लंबे समय तक अगर आप चेहरे की ठीक प्रकार से सफाई नहीं करेंगे तो आपकी त्वचा पर बुढ़ापे का असर अधिक और समय से पहले दिखने लगेगा। इसलिए इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप सप्ताह में एक बार स्टीमिंग का सहारा भी ले सकते हैं। भाप से चेहरे की सारी गंदगी निकल जाएगी और पोर्स की अच्छी तरह सफाई हो जाएगी।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This