Thursday , May 19 2022 8:18 PM
Home / Lifestyle / ये हैं वो 5 इशारे, जो बताते हैं कि आपका पति रिश्ते में चलाएगा अपना हूकुम

ये हैं वो 5 इशारे, जो बताते हैं कि आपका पति रिश्ते में चलाएगा अपना हूकुम

अगर आप एक ऐसे शख्स से शादी करने जा रही हैं, जो आपको हर बात पर रोकता टोकता है और किसी भी तरह सिर्फ अपनी चलाता है तो आप एक डॉमिनेंट पति के साथ रहने वाली हैं। कुछ ऐसे संकेतों से आप अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला सही तरह से ले सकती हैं।
एक शादीशुदा रिश्ते में पति-पत्नी दोनों ही बराबर के हकदार होते हैं, लेकिन इस बात को समझना कई लोगों के लिए अब भी बेहद कठिन है। जबकि एक हेल्दी रिलेशनशिप वही कहलाता है, जहां पार्टनरशिप के साथ रिश्ते को निभाने में विश्वास रखा जाता है। समाज मे आज भी ऐसी मानसिकता है, जहां पति और पत्नी के रिश्ते में महिलाओं को पुरुषों के अनुसार चलने की सलाह दी जाती है। कई बार पुरुष अपना हक जताने के लिए रिश्ते में आप पर हावी भी हो जाते हैं, जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
अगर आप भी अपने रिश्ते की शुरुआत करने जा रही हैं और अपने साथी के डॉमिनेंट नेचर से अनजान हैं, तो कुछ तरीकों से आप इसे जान सकती हैं। एक ऐसे रिलेशनशिप में रहना सिर्फ घुटनभरा ही नहीं बल्कि बहुत दर्दनाक भी हो सकता है, जहां आपका होने वाला पति बहुत ही अहंकारी और आपको अपने अनुसार चलाने वाला हो। आप कुछ इशारों से इस बात का पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका पार्टनर बहुत ज्यादा डॉमिनेंट तो नहीं होने वाला है। (फोटोज साभार – इंडिया टाइम्स)
​पजेसिव होना और जलन की भावना : अगर आप एक ऐसे साथी के साथ अपना रिश्ता जोड़ने जा रही हैं, जो आपको लेकर हद से ज्यादा पजेसिव है, तो ये इस ओर इशारा करता है कि वह कहीं न कहीं अपना हक आप पर जमाना चाहता है। वहीं जब आपका अपने किसी भी दोस्त से बात करने को वह खुद की जलन से जोड़ने लग जाएं, तो आपको सतर्क होने के साथ उनके इस बिहेवियर पर रेगुलर नजर रखने की जरूरत है। इस तरह के शख्स को अपना पति बनाना आपको भारी पड़ सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि शादी के बाद वह आपको आपके दोस्तों से दूर रहने को कहने लगें, इसलिए सही पार्टनर चुनने में इन बातों का ध्यान जरूर दें।
हर वक्त हो आपकी चाहत : एक ऐसा पति जो यह चाहता है कि अपना काम छोड़कर आप हर वक्त उसके आसपास रहें, उसे प्यार समझने की गलती न करें। जो शख्स आपसे प्यार करता होगा वह आपके सपनों को भी महत्व देना जानता होगा, लेकिन एक डॉमिनेंट पति हमेशा यही चाहेगा कि जब वह चाहें तब आप उनके पास हों। आपके मना करने पर अगर आपको उनका गुस्सा झेलना पड़ता है, तो यह तय है कि आप एक डॉमिनेंट हस्बैंड के साथ हैं जो किसी न किसी तरह आप पर अपना हूकुम चलाना चाहता है।
स्पेस से नहीं कोई मतलब : कई बार आपने देखा होगा कि आपका पार्टनर हर वक्त आपको फोन करने और बात करने के लिए फोर्स करता है। जब वे पर्सनल स्पेस के मतलब को नहीं समझते, तो उनकी पर्सनालिटी को डॉमिनेंट माना जा सकता है। अगर आप एक ऐसे शख्स के साथ अपनी शादी के बारे में सोच रही हैं, जो हर वक्त आपके आसपास रहना चाहता है और आपके हर एक काम में दखल करता है, तो आपको खुद पर हावी होने वाली पति की आदत डालनी होगी। बेहतर यही होगा कि आप पहले ही पार्टनर के इस तरह के बिहेवियर को बर्दाश्त करना बंद कर दें।
पब्लिक प्लेस में ताने मारना : एक डॉमिनेंट पार्टनर की आदत होती है कि वह आपको इतना बेकार बताने लग जाता है कि कई बार आप खुद पर संदेह करने लग जाते हैं। पब्लिक प्लेस से लेकर किसी पार्टी या अपने दोस्तों के सामने ताने देना वाला साथी आपके लिए हक जमाने वाला पति साबित हो सकता है। आपको यह समझना होगा कि परफेक्ट कोई नहीं होता, लेकिन लगातार अपनी इंसल्ट होने से आपका आत्मसम्मान खो सकता है।
हर चीज के लिए आपको दोषी ठहराना : क्या आप एक ऐसे साथी के साथ हैं, जो हर वक्त किसी भी काम के लिए आपको दोषी ठहराता है। अपनी गलती होने पर भी अगर वह आपको दोषी बनाता है, तो समझ जाइए कि यह उसका डॉमिनेंट नेचर है और इसे इग्नोर करने के बजाय इस बारे में खुलकर उनसे बात करें। ऐसे शख्स से शादी करना आपको महंगा पड़ सकता है और हो सकता है कि वह उस रिश्ते के लिए भी कल ब्लेम करने लग जाए। एक डॉमिनेंट पति कभी भी अपनी गलती नहीं मानता और पत्नी को ही सारी चीजों के लिए दोषी ठहराता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This