Thursday , December 2 2021 5:34 PM
Home / Sports / ये है भारत का पहला क्रिकेटर, आते ही बना डाले थे खास रिकॉर्ड

ये है भारत का पहला क्रिकेटर, आते ही बना डाले थे खास रिकॉर्ड

2
नई दिल्ली: कुमार रणजीत सिंह। यह उस शख्स का नाम है जो भारत की तरफ से क्रिकेट खेलने वाला पहला क्रिकेटर बना था। रणजीत सिंह का जन्म 10 सितंबर 1872 को गुजरात के नवानगर में हुआ था। रणजीत भारत की तरफ से ऐसे खिलाड़ी रहे जो इंग्लैंड की तरफ से खेले थे। उन्हें अंग्रेज खिलाड़ी प्यार से रणजी कहकर पुकारते थे। रणजी का नाम क्रिकेट के महान बल्लेबाजो में से एक गिना जाता था जिनकी आक्रामक बल्लेबाजी से विरोधी टीम पस्त हो जाती थी। रणजी लेट कट में एक माहिर बल्लेबाज थे जिन्होंने लेग ग्लांस का भी अविष्कार किया था।

उन्होंने 1896 में पहला मैच इंग्लैंड की तरफ से आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। अपने पहले ही टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 62 रन और दुसरी पारी में नाबाद 154 रन बनाकर क्रिकेट में एक शानदार शुरुआत की। शतकीय पारी खेलते हुए उन्होंने 23 चौके जड़े। वह दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए जिन्हें अपने पहले टेस्ट मैच में पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में शतक मारने का गौरव हासिल हुआ।

सिर्फ इतना ही नहीं रणजीत टेस्ट क्रिकेट के पहले खिलाड़ी थे, जो अपने करियर के पहले टेस्ट मैच में शतक ठोकते हुए नॉट आउट रहे। अगर अपने पहले मैच में शतक मारने की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड विल्लम ग्रेस के नाम है। ग्रेस ने पहले खिलाड़ी के रूप में अपने करियर का पहले टेस्ट मैच में शतक ठोकते हुए रिकॉर्ड कायम किया था, लेकिन इस मैच में ग्रेस 152 रन बनाकर आउट हो गए थ। रणजीत पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने मैंचेस्टर के ओल्ड ट्रेफ्फोर्ड मैदान पर 150 से भी ज्यादा नाबाद रन बनाए।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This