Monday , March 4 2024 12:27 AM
Home / Sports / ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा विश्व कप में कप्तानी करेंगे या नहीं? T20 करियर पर आज होगा फैसला

‘हिटमैन’ रोहित शर्मा विश्व कप में कप्तानी करेंगे या नहीं? T20 करियर पर आज होगा फैसला


वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब गुजरा जमाना हो गया है। भारतीय क्रिकेट टीम अब रीसेट के लिए तैयार हो रही है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और राष्ट्रीय चयनकर्ता आज जब बैठेंगे तो रोहित शर्मा के साथ उनके सफेद गेंद के भविष्य पर बातचीत करेंगे। आज ही भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम चुनी जाएगी। टीम इंडिया 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों के लिए 6 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका रवाना होने वाली है।
यह सामने आया है कि अगर भारत के कप्तान एक साल तक प्रारूप से बाहर रहने के बाद अपने टी20 करियर को लंबा करने का फैसला करते हैं तो चयनकर्ता खुश होंगे। रोहित ने पहले कहा था कि अगर उन्हें टी-20 के लिए नहीं चुना गया तो वह काफी संतुष्ट हैं। सूत्रों के मुताबिक, हार्दिक पंड्या का नियमित रूप से अनफिट होना चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन के लिए चिंता का कारण बन गया है।
हार्दिक पंड्या की चोट ने बढ़ाई मुश्किलें – अगले साल जून में टी20 विश्व कप के साथ चयनकर्ता कप्तानी में स्थिरता की तलाश कर रहे हैं। हाल ही में विश्व कप के दौरान टखने की चोट से उबरने में पंड्या को उम्मीद से अधिक समय लग रहा है। स्टार ऑलराउंडर हाल ही में गुजरात टाइटंस से मुंबई इंडियंस को कैश ट्रेड के बाद सुर्खियों में आया था। रिपोर्ट्स की मानें तो उनके आईपीएल के समय तक ही फिट होने की संभावना है। इसका मतलब यह होगा कि अगर पंड्या टी20 कप्तान बने रहते हैं, तो वह सीधे टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करेंगे।
टी-20 विश्व कप के बाद लिया गया था ये फैसला! – टीम मैनेजमेंट ने 2022 में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद टी20 में रोहित, विराट कोहली, आर अश्विन और भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ियों से आगे बढ़ने का फैसला किया था। रोहित ने इस व्यवस्था के साथ शांति बना ली थी। कथित तौर पर कोहली ने सफेद गेंद वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक ले लिया है। टी20 विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करने के साथ यह देखना दिलचस्प होगा कि दक्षिण अफ्रीका दौरे के सफेद गेंद सीरीज के लिए कितने वरिष्ठ तेज गेंदबाजों को चुना जाता है।
विश्व कप में शामिल प्रसिद्ध पर मुकेश भारी – समझा जाता है कि टेस्ट टीम में पांचवें तेज गेंदबाज के स्थान के लिए मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा के बीच मुकाबला हो सकता है। ईशांत शर्मा के रिप्लेसमेंट के तौर पर प्रसिद्ध की पहचान की गई थी, लेकिन चोटिल तेज गेंदबाज को टेस्ट में अपनी जगह पक्की करने के लिए कुछ मौके मिले हैं। मुकेश का विकास विशेष रूप से प्रभावशाली रहा है और यह चीजों को उनके पक्ष में झुका सकता है।
केएस भरत, केएल राहुल या ईशान किशन, कौन होगा विकेटकीपर? – इस बात पर चर्चा होगी कि क्या ईशान किशन के बाद केएल राहुल को दूसरे विकेटकीपिंग विकल्प के रूप में माना जा सकता है या क्या केएस भरत को एक और दौरा मिलेगा। इस दौरे पर चयनकर्ताओं द्वारा चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को आगे बढ़ाने की संभावना है। हालांकि, विजय हजारे ट्रॉफी में दोनों ही सीनियरों का बल्ला बहुत नहीं बोल सका है।