Sunday , July 3 2022 11:03 AM
Home / Lifestyle / योग एक ऐसा माध्यम है, जो आपको तनाव मुक्त बनाता है

योग एक ऐसा माध्यम है, जो आपको तनाव मुक्त बनाता है

एक रिलेशनशिप में थोड़े बहुत उतार-चढ़ाव हमेशा बने रहते हैं, लेकिन जब ये बढ़ने लगते हैं तब समस्या आती है। वैसे तो रिश्ते में सुधार लाने के कई उपाय बताए जाते हैं, हालांकि हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जो सिर्फ पार्टनर के साथ आपके रिलेशन को ही नहीं सुधारता है बल्कि आपको स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। साथी के साथ अपने रिश्ते को हमेशा खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए आप कुछ योगासन को फॉलो कर सकते हैं, जो आपके बीच प्यार बढ़ाने का काम करता है। 21 जून को पूरे विश्व में लोग योग दिवस मनाएंगे, इस दिन से आप भी अपने रिश्ते को एक मौका दे सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जो स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ रोमांस जगाने का भी काम करते हैं।
​क्रॉस लेग्ड योगासन : स्वस्थ रहने के लिए योग आपके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए और इसे आप अपने पार्टनर के साथ भी कर सकते हैं। कपल योगा न सिर्फ आपके स्वास्थ्य में सुधार लाता है, बल्कि आपके रिश्तों को भी मजबूत बनाता है। सबसे पहले हम क्रॉस लेग पोजीशन योगा के बारे में बात करते हैं, जिसे आप अपने साथी के साथ आसानी से कर सकते हैं। अपने पैरों को क्रॉस करके योगा मैट पर बैठ जाएं और एक-दूसरे के घुटनों पर हाथ रखें। इस योगासन को करते समय आपकी कमर बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। आप इस पोजीशन में बैठकर एक-दूसरे की आंखों में देख सकते हैं। इस पोजिशन में बैठने से पुराने दर्द, चिंता और तनाव से दूर होते हैं।
​लेग रेज योगासन : इस वाले योगासन में आप लेटकर अपने बैक के सहारे पार्टनर की तरफ आते हैं, जो आपके पेट पर प्रेशर डालता है। इसमें जब आप अपने हाथ को पार्टनर से टच करते हैं, तो आप एक दूसरे को महसूस कर सकते हैं। वहीं जब आप ऊपर की तरफ उठते हैं तो पार्टनर से आपका आई कॉन्टैक्ट भी बनता है और नजरों ही नजरों में अपने दिल की बात कह देते हैं।
​सिटेड कैट काऊ योगासन : इस योगासन में आप लेग्स क्रॉस करके एक-दूसरे के सामने बैठ जाएं और हाथ सामने लाकर उसे पकड़ लें। पार्टनर के दोनों हाथों को पकड़कर एक ब्रिज की तरह बनाएं और ध्यान लगाने का प्रयास करें। ऐसे न सिर्फ आप एक-दूसरे में खोने लगते हैं बल्कि आपकी बॉडी स्ट्रेच भी होती है।
स्ट्रेस को कम करता है योग : कपल्स के साथ में योग करने से सिर्फ उनके बीच नजदीकियां ही नहीं बढ़ती बल्कि उनका स्ट्रेस भी कम होता है। योग एक ऐसा माध्यम है, जो आपको तनाव मुक्त बनाता है। जब आप इसे प्रतिदिन करने लगते हैं, तो ये आपको शांत भी बना देता है, जो आपके रिश्ते में मददगार साबित होता है। गुस्सा शांत होने से पार्टनर से आपका लड़ाई-झगड़ा भी कम होने लगता है, जो रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करता है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This