Saturday , September 25 2021 12:46 PM
Home / Lifestyle / पार्टनर से बात करते समय आप भी करते हैं फोन स्क्रॉल, तो अपने रिश्ते के लिए सीरियस नही आप

पार्टनर से बात करते समय आप भी करते हैं फोन स्क्रॉल, तो अपने रिश्ते के लिए सीरियस नही आप

इसमें कोई शक नहीं कि मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है, जिसे हम चाहकर भी अपने से अलग नहीं कर सकते हैं। आज के समय में मोबाइल के बिना लाइफ की कल्पना करना बेहद मुश्किल है। यही एक वजह भी है कि बच्चों से लेकर टीनएजर्स और बुजुर्गों तक हर किसी के हाथ में आपको एक बढ़िया सा स्मार्टफोन मिल जाएगा। लेकिन कभी सोचा है कि बिना किस कारण और बिना किसी काम के फोन को लगातार स्क्रॉल करते रहना आपके रिश्तों पर कितना असर डाल रहा है। खासतौर पर जब आप अपने पार्टनर के साथ हो। (फोटोज-Istock)
सोशल मीडिया अपडेट्स जरूरी नहीं : हम मानते हैं कि आज के समय में इंस्टाग्राम-फेसबुक और व्हाट्सऐप से दूर रह पाना मुश्किल है। लेकिन जब आप अपने पार्टनर के साथ हो, तो इनसे दूरी बनाकर रखने में कोई बुराई नहीं है। एक स्टडी भी बताती है कि हर वक्त फोन स्क्रॉल करते रहना आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है। पार्टनर के साथ होते हुए आप सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए थोड़ा इंतजार कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी दुनिया इधर-उधर नहीं हो जाएगी।
रिश्ते की अहमियत को समझें : पार्टनर से बात करते वक्त या उनके साथ होने पर भी आप लगातार फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप खुद इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि आप दोनों के बीच कितनी दूरियां हैं। पार्टनर से ज्यादा फोन पर ध्यान देना आपके रिश्ते के लिए तो खराब है ही बल्कि लगातार ऐसा करना यह भी बताता है कि आप अपने रिश्ते को लेकर सीरियस नहीं हैं। हालांकि, आप अपने रिश्ते की अहमियत को समझें और फोन से ज्यादा अपने पार्टनर पर ध्यान दें।
इग्नोरेंस की भावना लेती है जन्म : पार्टनर से ज्यादा फोन पर समय बिताना न केवल साथी के मन में इग्नोरेंस की भावना पैदा करता है बल्कि आपका यह व्यवहार उन्हें अपमानजनक भी महसूस करा सकता है। भले ही आपके मन में अपने पार्टनर को लेकर कितना भी प्यार क्यों न हो लेकिन आपकी ऐसी हरकत को पार्टनर अपनी डिसरिस्पेक्ट ही समझेगा। आपके लगातार फोन पर रहने की आदत न केवल आपके पार्टनर के मन में शक पैदा करेंगी बल्कि उन्हें लगने लगेगा कि आप उनके लिए सही नहीं है।
परिवार पर भी डालता है असर : फरवरी में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दोस्तों या परिवार के साथ भोजन करते समय अपने फोन का ज्यादा उपयोग करते थे। वह न केवल अपने भोजन का कम आनंद ले पाते हैं बल्कि दूसरे लोगों की तुलना में वह अधिक विचलित और व्यस्त महसूस करते हैं। फोन को स्क्रॉल करने की दिनभर आदत पार्टनर पर ही नहीं बल्कि आपके परिवार पर भी असर डालती है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This