Thursday , October 22 2020 8:33 AM
Home / News / गेल, तेंदुलकर को छोड़ा पीछे : एक पारी में विराट के तीन रिकॉर्ड

गेल, तेंदुलकर को छोड़ा पीछे : एक पारी में विराट के तीन रिकॉर्ड

7SSLIVE-KOHLI_2844379bइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में सबको एक यादगार पारी देखने को मिली। शायद आईपीएल के इतिहास के सबसे यादगार पारी… पारी खेलने वाले थे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली। 58 गेंद, 8 चौके और 7 छक्के के साथ विराट ने बनाए नॉटआउट 108 रन। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के 192 रनों के लक्ष्य को बौना साबित करते हुए आरसीबी ने 19.3 ओवर में 195 रन बनाकर सात विकेट से जीत दर्ज की।

कप्तान विराट के बल्ले से रन पर रन बरसे और कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी बस देखते ही रह गए। इस पारी के साथ विराट ने आईपीएल के कई रिकॉर्ड्स तोड़ डाले, जिसमें उनकी टीम के साथी खिलाड़ी क्रिस गेल, मुंबई इंडियंस के कप्तान रह चुके मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स भी शामिल हैं।

आईपीएल में विराट का नया ‘रिकॉर्ड’
आईपीएल में कप्तान के तौर पर एक ही सीजन में दो सेंचुरी जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं विराट कोहली। उनसे पहले कोई भी कप्तान एक ही सीजन में दो सेंचुरी नहीं लगा पाया है। बल्लेबाजों की लिस्ट में यह कारनामा करने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल ने 2011 सीजन में दो सेंचुरी ठोकी थी। इस तरह से एक ही सीजन में दो सेंचुरी ठोकने का कारनामा सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बल्लेबाज ही कर सके हैं।

गेल को छोड़ा पीछे
क्रिस गेल ने इस सीजन में आठ पारियों में ही 500 का आंकड़ा पार कर लिया है। आईपीएल में यह नया रिकॉर्ड है। अभी तक कोई भी बल्लेबाज किसी भी सीजन में इतनी तेजी से रन नहीं बना सका है। 2011 सीजन में क्रिस गेल ने 9 पारियों में 500 का आंकड़ा पार किया था।

तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी टूटा
विराट कोहली इस सीजन में अभी तक 541 रन ठोक चुके हैं। वो आईपीएल में पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिसने तीन सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड मुंबई के कप्तान सचिन तेंदुलकर के नाम था। तेंदुलकर ने दो सीजन में कप्तान के तौर पर 500 से ज्यादा रन बनाए थे।

40

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This