Monday , March 4 2024 8:01 AM
Home / Off- Beat / स्नोफॉल से गुलजार हुआ गुलमर्ग

स्नोफॉल से गुलजार हुआ गुलमर्ग


कश्मीर का लोकप्रिय स्कीइंग स्थल, गुलमर्ग, रविवार को शीतकालीन परीलोक में बदल गया, जब ड्रोन फुटेज में जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के बीच शहर गहरी बर्फ से ढका हुआ दिखाई दिया। गुलमर्ग में पिछले चार दिनों से न्यूनतम तापमान फ्रीजिंग पॉइंट से कई डिग्री नीचे है। रविवार को यह गिरकर 0 से 7 डिग्री नीचे पहुंच गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। इस बीच, स्कीइंग रिसॉर्ट में अधिकतम तापमान शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।
ड्रोन फुटेज में बर्फ से ढके गुलमर्ग को खूबसूरती से दिखाया गया है, जिसमें सफेद रंग के पेड़ भी नजर आ रहे है। वास्तव में, शहर पूरी तरह से सफेद हो गया है और शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो जहां बर्फबारी न हुई हो। अपने आश्चर्यजनक परिदृश्यों और बर्फबारी के कारण गुलमर्ग में हर साल भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के पर्यटक क्षेत्र में स्कीइंग का आनंद लेने के लिए गुलमर्ग की ओर रुख कर रहे हैं।
इसी बीच सिडनी, ऑस्ट्रेलिया से आए एक पर्यटक ने कहा, “मैंने अपने जीवन में बहुत सारी बर्फ की ढलानें देखी हैं और गुलमर्ग उन सभी में शीर्ष पर है। मैं जापान, न्यूजीलैंड और कनाडा गया हूं। मैंने रूस में ऑफ-ट्रैक स्नोबोर्डिंग की है, और गुलमर्ग की तुलना किसी भी चीज़ से नहीं की जा सकती। कुछ भी नहीं।” रविवार को कश्मीर घाटी में बर्फबारी के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ और श्रीनगर हवाईअड्डे पर सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं।
अधिकारियों ने बताया कि जम्मू के रामबन जिले में भूस्खलन के बाद रणनीतिक रूप से 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात लगभग चार घंटे तक रोक दिया गया। एक बयान में इंडिगो ने कहा कि उसकी छह उड़ानें रद्द कर दी गईं है। रविवार को घाटी के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी की खबर है, जबकि मैदानी इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई। अधिकारियों ने सोमवार को कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है और निवासियों से अगले 24 घंटों के लिए अनावश्यक आवाजाही से बचने का आग्रह भी किया है।