Friday , March 29 2024 8:49 AM
Home / News / राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, अमेरिकी सदन ने महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, अमेरिकी सदन ने महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की


अमेरिका के निर्वतमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ सोमवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन सांसदों ने महाभियोग प्रस्ताव पेश करते हुए उन पर पिछले सप्ताह कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद) में अपने समर्थकों को हिंसा भड़काने के लिए उकसाने का आरोप लगाया। यह प्रस्ताव सांसद जैमी रस्किन, डेविड सिसिलीन और टेड ल्यू लेकर आए हैं और इसका समर्थन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के 211 सदस्यों ने किया है।
मीडिया में जारी बयान के अनुसार इस प्रस्ताव में निर्वतमान राष्ट्रपति पर अपने कदमों के जरिए छह जनवरी को ‘ राजद्रोह के लिए उकसाने’ का आरोप लगाया गया है।
इसमें कहा गया है कि ट्रंप ने अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग (संसद परिसर) की घेराबंदी के लिए तब उकसाया, जब वहां इलेक्टोरल कॉलेज के मतों की गिनती चल रही थी और लोगों के धावा बोलने की वजह से यह प्रक्रिया बाधित हुई।
इस घटना में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई। इससे पहले रिपब्लिकन सांसदों ने सोमवार को सदन में डेमोक्रेटिक सदस्यों के उस अनुरोध को खारिज कर दिया था, जिसमें ट्रंप को राष्ट्रपति पद से जल्द हटाने के वास्ते उपराष्ट्रपति पेंस से 25 वें संशोधन को लागू करने के आह्वान पर सर्व सम्मति की मांग की गई थी।