Saturday , April 27 2024 6:09 AM
Home / News / बेरोजगार युवक की गुम हुए टिकट पर निकली 2000 करोड़ की लॉटरी

बेरोजगार युवक की गुम हुए टिकट पर निकली 2000 करोड़ की लॉटरी


मेरिका में एक युवक ने एक ऐसे टिकट से 27 करोड़ डॉलर (करीब 2 हजार करोड़ रुपए) की लॉटरी जीत ली, जो गुम हो चुका था। मामला न्यूजर्सी के फिल्सबर्ग शहर का है। यहां पिछले 15 सालों से बेरोजगारी काट रहे माइकल जे वियरस्की ने एक दुकान से लॉटरी ड्रॉ निकलने से ठीक एक दिन पहले दो टिकट खरीदे थे। मीडिया से बातचीत में माइकल ने बताया कि जब वह टिकट खरीद रहे थे, तो ज्यादातर समय उनका ध्यान अपने फोन पर था। इसी दौरान उन्होंने टिकट के पैसे दिए और उन्हें टेबल पर छोड़कर ही निकल गए। घर पहुंचने पर माइकल को जेब में टिकट नहीं मिले।
काफी तलाश करने के बाद उन्हें लगा कि अब कुछ नहीं हो सकता। हालांकि, एक आखिरी कोशिश के तौर पर वे लॉटरी की दुकान पर पहुंचे। वहां पता चला कि काउंटर पर एक अजनबी को टिकट मिले थे, लेकिन उसने ईमानदारी दिखाते हुए वे दुकानदार को लौटा दिए। हालांकि, माइकल से लंबी पूछताछ के बाद ही उन्हें टिकट लौटाया गया। माइकल के मुताबिक, वे टिकट लौटाने वाले का धन्यवाद कहना चाहते थे। माइकल ने बताया कि लकी ड्रॉ उसी दिन निकलना था जिस दिन टिकट मिले। ऐसे में टिकट पाकर उन्हें काफी अच्छा महसूस हुआ। माइकल को ड्रॉ निकलने के दो दिन बाद तक इसकी सूचना नहीं मिली। उनकी मां की दोस्त ने इसकी जानकारी दी।माइकल ने जब लॉटरी टिकट स्क्रैच किए तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

माइकल ने कहा कि वे 15 सालों से बेरोजगार हैं। इस दौरान वह अपनी पूर्व पत्नी के पैसों पर ही निर्भर थे। अक्टूबर में उनका तलाक हो गया था। ऐसे में एक पार्ट टाइम बिजनेस के जरिए वह सिर्फ अपने खाने-पीने और लॉटरी टिकट खरीदने जितना ही कमा पाते थे। जिस दिन उन्हें इनाम जीतने के बारे में पता चला उस समय शहर में बर्फीला तूफान आया था। इसके बावजूद माइकल बिना देर किए इनाम पर दावा करने पहुंच गए। अमेरिकी लॉटरी कानून के मुताबिक, अगर किसी और व्यक्ति ने माइकल का टिकट पेश किया होता तो इनाम की रकम उसे ही मिलती। इसीलिए लोगों से कहा जाता है कि अपना टिकट संभालकर रखें, क्योंकि आमतौर पर कोई भी टिकट लेकर आ सकता है और इनाम लेकर निकल सकता है। माइकल के मुताबिक, अजनबी चाहता तो टिकट न लौटाता और अपने लिए रख लेता। अब माइकल उस व्यक्ति को खोजना चाहते हैं।