Saturday , April 20 2024 6:48 PM
Home / Sports / 2024 ओलंपिक में हो सकता है क्रिकेट

2024 ओलंपिक में हो सकता है क्रिकेट

cricket1
नई दिल्ली: क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने को लेकर चल रही अंतरराष्ट्रीय बहस के बीच इटली ने घोषणा की है कि यदि रोम को 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी हासिल होती है तो इसमें क्रिकेट को शामिल किया जाएगा।

ओलंपिक 2024 मेजबानी हासिल करने के लिए पेरिस, लॉस एंजेलिस और बुडापेस्ट के साथ इटली भी प्रमुख दावेदारों में शामिल है और नए नियमों के तहत उसके पास 5 नए खेलों को ओलंपिक में शामिल करने का अधिकार होगा। वहीं पेरिस की आयोजन समिति ने भी इसी तरह की घोषणा की है। इटली क्रिकेट संघ (एफसीआई) के अध्यक्ष सिमोन गैम्बिनो ने क्रिकइंफो से कहा कि यदि रोम ओलंपिक मेजबानी करता है तो क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। हमें आयोजन समिति से इसका आश्वासन भी मिला है। ऐसा समझा जाता है कि यदि रोम ओलंपिक खेलों की मेजबानी करता है तो क्रिकेट मैचों का आयोजन बोलोग्ना में किया जाएगा। वर्ष 2010 में ही इस शहर में वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिवीजन चार के मैच कराये गये थे।

ओलंपिक क्रिकेट में अधिकतम 16 टीमें भाग ले सकती हैं लेकिन कौन से देश इसमें हिस्सा लेंगे यह बहस का विषय रहेगा। यह भी संभावना है कि इसमें 12 टीमें भाग ले और ये दुनियाभर का प्रतिनिधित्व करें। इस स्थिति में तीन टीमें यूरोप से, तीन एशिया से, दो अफ्रीका से, दो या तीन अमेरिका और कैरेबियन से तथा दो या तीन दक्षिण प्रशांत टीमें होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *