Friday , October 18 2024 5:21 PM
Home / Spirituality / भगवान शिव को इन 5 राशियों के लोग होते हैं सबसे प्रिय, सावन में पूरी करते हैं इनकी हर इच्‍छा

भगवान शिव को इन 5 राशियों के लोग होते हैं सबसे प्रिय, सावन में पूरी करते हैं इनकी हर इच्‍छा


ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताया गया है कि भगवान को 5 राशियां सबसे प्रिय होती हैं और सावन के महीने में भगवान शिव इन राशियों पर विशेष कृपा बरसाते हैं। शिव पुराण के अनुसार, भगवान शिव स्‍वभाव से बहुत भोले होते हैं और सच्‍चे मन से पूजा करने पर बहुत जल्‍द ही प्रसन्‍न हो जाते है। मान्‍यताओं के अनुसार मेष और मकर सहित 5 राशियों के लोग भगवान शिव को सबसे प्रिय होते हैं। सावन के महीने में इन राशियों के लोग शिवजी की पूजा से जुड़े कुछ उपाय करें तो भोलेनाथ उनकी हर इच्‍छा पूरी करते है। देखें कौन सी हैं ये 5 राशियां।
सावन का महीना भगवान शिव की भक्ति के लिए सर्वोत्‍तम माना गया है। वैसे तो भगवान शिव सबकी रक्षा करते हैं और सभी पर अपनी कृपा बरसाते हैं, लेकिन उन्‍हें मेष और मकर सहित 5 राशियां सबसे प्रिय होती हैं। कहते हैं भगवान शिव इन राशियों के लोगों की किस्‍मत बदल देते हैं और हर मुश्किल से इन्‍हें बचाते हैं। शिवजी की कृपा से इनके बिगड़े कार्य आसानी से बन जाते हैं और इन पर सदैव शिवजी का आशीर्वाद बना रहता है। देखें कौन-कौन सी हैं ये 5 राशियां।
मेष राशि पर शिवजी की विशेष कृपा – मंगल के स्‍वामित्‍व वाली मेष राशि भगवान शिव की 5 प्रिय राशियों में से एक मानी जाती है। भोलेबाबा की कृपा से इनके सभी बिगड़े काम बन जाते हैं और उनके आशीर्वाद से करियर और कारोबार में तरक्‍की होती है। शिवजी इनके शुभ कार्य में आ रही हर बाधा को दूर करते हैं और इस राशि के लोग खूब नाम कमाते हैं। उपाय के रूप में आपको सावन में रोजाना तांबे के लोटे में गुड़ और लाल चंदन डालकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए।
कर्क राशि की हर इच्‍छा पूरी करेंगे महादेव – कर्क राशि के स्‍वामी चंद्रमा हैं जिनको भगवान शिव ने अपने मस्‍तक पर धारण किया हुआ है। इसलिए कर्क भी भगवान शिव की प्रिय राशियों में से एक मानी जाती है। कर्क राशि वालों की भोलेबाबा सदैव रक्षा करते हैं और उन्‍हें सदैव विपत्ति से बचाते हैं। इस राशि के लोग स्‍वभाव से बहुत सहनशील होते हैं, इसलिए इनके धैर्यपूर्ण स्‍वभाव की वजह से भगवान शिव इन्‍हें बहुत पसंद करते हैं। उपाय के रूप में आपको रोजाना सावन में चांदी के लोटे से शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए।
तुला राशि पर कृपा बरसाते हैं महादेव – शुक्र के स्‍वामित्‍व वाली तुला राशि भगवान शिव की प्रिय राशियों में से एक मानी जाती है। इस राशि के लोग स्‍वभाव से बहुत आध्‍यात्मिक प्रकृति के माने जाते हैं और यही वजह है कि जो शिवजी इस राशि के लोगों के साथ हमेशा खड़े रहते हैं। शिवजी इनका हर बिगड़ा काम संवार देते हैं और सदैव इनके सिर पर सदैव हाथ रखते हैं। सावन में रोजाना आपको पानी में मिसरी डालकर जलाभिषेक करना चाहिए और ऊं नम: शिवाय मंत्र का जप करना चाहिए।
मकर राशि की हर मुराद सुनते हैं महादेव – मकर राशि के स्‍वामी शनि महाराज हैं। शनि भगवान शिव को अपना आराध्‍य मानते हैं और कहते हैं कि उन्‍होंने शिव जी की कृपा से ही दंडाधिकारी का पद प्राप्‍त किया था इसलिए शिवजी को मकर राशि भी बहुत प्रिय होती है। इस राशि के लोग स्‍वभाव से बहुत मेहनती होते हैं यही वजह है कि हर मुश्किल वक्‍त में भगवान शिव इनकी रक्षा करते हैं। उपाय के रूप में आपको सावन में रोजाना शिवलिंग पर जल में काले तिल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए।
कुंभ राशि की सदैव रक्षा करते हैं महादेव – कुंभ राशि वाले भी भगवान शिव को सबसे प्रिय होते हैं। कुंभ राशि के लोग स्‍वभाव से बहुत सच्चे होते हैं और सदैव दूसरों की भलाई करने में लगे रहते हैं। कहते हैं कुंभ राशि वालों को भगवान शिव अकाल मृत्‍यु से बचाते हैं और उनको सदैवे सुख समृद्धि से भरपूर रखते हैं। भगवान शिव के आशीर्वाद से भगवान शिव अपने जीवन में बड़ा मुकाम हासिल करते हैं। उपाय के रूप में सावन में रोजाना शिवलिंग पर गन्‍ने का रस चढ़ाएं।