Wednesday , October 16 2024 8:45 PM
Home / Lifestyle / आस-पड़ोस में कीर्तन में जाने से पहले चेहरे पर घिस लें ये लेप, ग्लो देख हर पड़ोसन पूछेगी खूबसूरती का राज

आस-पड़ोस में कीर्तन में जाने से पहले चेहरे पर घिस लें ये लेप, ग्लो देख हर पड़ोसन पूछेगी खूबसूरती का राज


आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं जिसे लगाने के बाद आपके चेहरे से सारी गंदगी और थकान गायब हो जाएगी और आपका फेस करने लगेगा। अलग आप नवरात्रि के दिनों में आस पड़ोस में कीर्तन में जा रही हैं तो इस लेप का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि हर कोई आपके चेहरे का निखार ही देखता रह जाए।
नवरात्रि शुरू हो चुकी है ऐसे में आपके घर और आस-पड़ोस में भी कीर्तन होने शुरू हो गए होंगे। कभी पड़ोस वाली सुमित की मम्मी के घर तो कभी दूसरी गली की रिया की मम्मी के घर, लेकिन वहां सिर्फ आप तो नहीं जाएंगी बल्कि मोहल्ले की सभी औरतें भी आएंगी वो भी सज-धज के। ऐसे में हम चाहते हैं कि आप औरतों की उस भीड़ में भी सबसे ज्यादा सुंदर दिखें।
इसलिए आज हम आपको इस लेख में एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं, जिसे चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा से सारी गंदगी और दाग-धब्बे तो साफ होंगे ही, साथ ही दिनभर की सारी थकान भी मिट जाएगी। ये नुस्खा आपके चेहरे पर ऐसा निखार देगा कि कीर्तन में आई सभी महिलाएं आपकी खूबसूरती का राज पुछने लगेगी। तो फिर बिना देर, आइए जानते हैं फेस पर ग्लो लाने वाले इस लेप को बनाने का तरीका।
चेहरे की सफाई क्यों जरूरी है? – दिनभर घर के कामों के चलते और धूल, प्रदूषण, पसीने के कारण हमारा चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है और चेहरा फीका दिखने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप हमारे बताए इन नुस्खे को जरूर अपनाएं जो चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को तो साफ करेगा ही, साथ ही ऐसा ग्लो देगा कि हर कोई आपकी खूबसूरत से चेहरे पर आए निखार का राज ही पूछता रह जाएगा।
चेहरे पर निखार लाने वाले लेप बनाने के लिए क्या चाहिए? – चेहरे पर निखार लाने वाले लेप बनाने के लिए क्या चाहिए?
चेहरे पर निखार लाने के लिए हम आपको एक ऐसा लेप बनाने का तरीका बताने वाले हैं, जिसे लगाते ही आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा। लेकिन इसे बनाने के लिए आपको इन सामग्रियों की जरूरत होगी-
बेसन- 2 चम्मच
चावल का आटा- 1 चम्मच
हल्दी- 1/2 चम्मच
एवोवेरा- 1 चम्मच
कच्चा दूध- 1/2 कटोरी
ऐसे तैयार करें लेप – सेबसे पहले आप एक बाउल लें औ उसमें ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करके लेप तैयार कर लें।
अब आप इस लेप को अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और 20 मिनट कर सूखने के लिए छोड़ दें।
समय पूरा होने के बाद 5 मिनट तक चेहरे पर लगे लेप को हल्के हाथों से रगड़कर निकालें और फिर पानी से फेस वॉश कर लें।
आप खुद देखेंगे कि चेहरे पर चमकदार निखार आ गया है।
आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हर दूसरे दिन कर सकती हैं।
चेहरे पर बेसन का लेप लगाने के फायदे – बेसन का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि हमारी दादी और नानी के जमाने से होता चला आ रहा है। आपकी मां भी कहती होंगी कि बेसन का लेप लगाया करो चेहरा साफ हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बेसन त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है।
जैसे ये डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है, चेहरे पर निखार लाता है, मुहांसों और पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है आदि। इसलिए आप भी इस नुस्खे का इस्तेमाल करें और अपने चेहरे पर निखार लाएं।