Sunday , July 3 2022 11:33 AM
Home / Sports / हार के बाद केकेआर टूर्नामेंट से बाहर, प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी लखनऊ सुपर जायंट्स

हार के बाद केकेआर टूर्नामेंट से बाहर, प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी लखनऊ सुपर जायंट्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के 66वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 रनों से मात दी। इस जीत के साथ लखनऊ प्लेऑफ में पहुंच गई है और अंतिम-4 के लिए क्वालीफाई करने वाली लीग की दूसरी टीम भी बनी। वहीं कोलकाता की प्लेऑफ की उम्मीदें खत्म हो गई हैं और पिछले सीजन की रनर अप टीम अब टूर्नामेंट से बाहर भी हो गई है। लखनऊ इस जीत के बाद पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर जरूर आ गई है। लेकिन राजस्थान अगर 20 मई को चेन्नई को हराती है तो लखनऊ तीसरे नंबर पर भी आ सकती है।
इस मैच में टॉस जीतकर पहले खेलते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स ने बिना कोई विकेट खोए पूरे 20 ओवर में 210 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। कप्तान केएल राहुल और उनके साथी ओपनर क्विंटन डी कॉक ने लीग के इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने अपना दूसरा आईपीएल का शतक लगाते हुए नाबाद 140 रनों की पारी खेली। राहुल ने भी नाबाद 68 रन बनाए।
केकेआर हुई लीग से बाहर : 211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही। शून्य पर ही वेंकटेश अय्यर बिना खाता खोले मोहसिन खान का शिकार बन गए। इसके बाद अभिजीत तोमर भी जल्द पवेलियन लौट गए। इसके बाद नितीश राणा (22 गेंद 42 रन) और श्रेयस अय्यर (29 गेंद 50 रन) ने काउंटर अटैक किया। लेकिन नितीश राणा कृष्णप्पा गौतम का शिकार बने। इसके बाद सैम बिलिंग्स (36) ने कप्तान अय्यर का साथ दिया। अय्यर भी अर्धशतक पूरा करने की अगली गेंद पर स्टॉयनिस का शिकार बने।
फिर आंद्रे रसेल भी कुछ खास नहीं कर पाए और 11 गेंदों पर 5 रन बनाक पवेलियन लौट गए। रवि बिश्नोई ने सेट बल्लेबाज बिलिंग्स को भी स्टम्प आउट कर दिया। इसके बाद सुनील नरेन (7 गेंद 21 रन) और रिंकू सिंह ने एक बार फिर केकेआर की उम्मीदों को जगा दिया। आखिरी ओवर में जीत के लिए 21 रन चाहिए थे और गेंद थी मार्कस स्टॉयनिस के हाथों में। पहली गेंद पर रिंकू ने चौका जड़ दिया। 5 गेंदों पर बचे 17 रन। इसके बाद उन्होंने लगातार दो छक्के लगा दिए।
3 गेंदों पर चाहिए थे 5 रन। मैच एक बार फिर केकेआर की झोली में आता दिख रहा था। अगली गेंद पर रिंकू ने 2 रन लिए और 2 गेंद पर बचे 3 रन। इसके बाद पांचवीं गेंद पर रिंकू ने शॉट खेले और एविन लुईस ने शानदार कैच पकड़ कर मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया। रिंकू की 15 गेंदों पर 40 रनों की शानदार पारी का अंत यहां हुआ। इसके बाद आखिरी गेंद पर जरूरत थी 3 रनों की लेकिन उमेश यादव को शानदार यॉर्कर पर मार्कस स्टॉयनिस ने बोल्ड कर दिया और लखनऊ ने रोमांचक जीत दर्ज की। लखनऊ की टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 208 रन बना पाई।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This