Sunday , December 5 2021 8:58 PM
Home / News / अमरीका का आतंकवाद के खिलाफ बड़ा कदम, 6 खाड़ी देशों से किया समझौता

अमरीका का आतंकवाद के खिलाफ बड़ा कदम, 6 खाड़ी देशों से किया समझौता


रियाद/वॉशिंगटनः अमरीका और छह खाड़ी देशों ने लश्कर-ए-तैयबा, हक्कानी नेटवर्क और तालिबान जैसे आतंकवादी संगठनों की फंडिग रोकने के लिए समझौता किया है। अमरीकी वित्त मंत्रालय ने कहा, अमरीका और खाड़ी सहयोग परिषद् (जीसीसी) के छह सदस्य देशों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ऐतिहासिक दौरे के दौरान रियाद में इससे संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए।

बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सऊदी अरब के दौरे पर थे। इस यात्रा के दौरान उनके बीच कई मुद्दों पर बात हुई। साथ ही कई समझौते भी हुए। इन सब में ये महत्वपूर्ण समझौता है। इस समझौते से आंतकवादी संगठनो को रोका जा सकता है।आतंकवाद के बढ़ने का मुख्य कारण आतंकवादी संगठनों को हो रही फंडिग है. इस फंडिग की वजह से ही आतंकवाद को बढ़ावा मिल रहा है. इस अनुबंध से इसे रोका जा सकता है।
अमरीका के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वालों देशों में बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सउदी अरबिया और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। अमरीकी वित्त मंत्रालय ने आतंकवाद फंडिग लक्षित केन्द्र (टीएफटीसी) स्थापित करने संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किया। इसके तुरंत बाद उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अमरीका और जीसीसी के छह सदस्य देश आई.एस.आई.एस., अलकायदा, हिजबल्लाह, लश्करे तैयबा, तालिबान, हक्कानी नेटवर्क जैसे नये तथा उभरते आतंकवादी संगठनों से मुकाबला करेंगे।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This