Monday , June 24 2024 6:14 AM
Home / News / रमजान के बीच सऊदी अरब में बड़ा हादसा, उमराह के लिए मक्का जा रही बस में लगी आग, 20 मुस्लिम तीर्थयात्रियों की मौत

रमजान के बीच सऊदी अरब में बड़ा हादसा, उमराह के लिए मक्का जा रही बस में लगी आग, 20 मुस्लिम तीर्थयात्रियों की मौत


सऊदी अरब में एक भयानक बस हादसा हुआ है जिसमें करीब 20 उमराह तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है और 29 घायल हुए हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक हादसा देश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में हुआ। यह हादसा इस्लाम के पवित्र महीने रमजान में हुआ है जब बड़ी संख्या में मुस्लिम श्रद्धालु हज और उमराह के लिए सऊदी अरब के मक्का और मदीना जाते हैं। गल्फ न्यूज के अनुसार तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस एक पुल से टकराकर पलट गई और उसमें आग लग गई। आग में झुलस कर 20 की मौत हो गई और 29 बुरी तरह घायल हो गए हैं।
खबर के अनुसार यह हादसा बस के ब्रेक फेल होने के चलते असीर प्रांत और आभा शहर को जोड़ने वाली सड़क पर हुआ। बस में सवार सभी लोग उमराह करने के लिए मक्का जा रहे थे। सऊदी सिविल डिफेंस और रेड क्रिसेंट अथॉरिटी की टीमें दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं और इलाके को घेर लिया। मृतकों और घायलों को नजदीकी अस्पतालों में भेज दिया गया है। रमजान के महीने में मक्का शहर श्रद्धालुओं से भरा रहता है। इसमें बड़ी संख्या में स्थानीय और कई दूसरे देशों से भी आते हैं।
रमजान में बढ़ जाता है हादसों का खतरा – बस हादसे में जान गंवाने वाले अलग-अलग देशों से आए थे। यह साल का ऐसा वक्त है जब मक्का और मदीना की सड़कें काफी व्यस्त हो जाती हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को ले जाने वाली गाड़ियां पूरा दिन इन मार्गों पर चला करती हैं। ऐसे में किसी बड़े हादसे का खतरा हमेशा बना रहता है। कई बार ऐसे हादसों के लिए गाड़ियों के रखरखाव में होने वाली लापरवाही और ड्राइवरों के प्रशिक्षण में कमी भी जिम्मेदार होती है।