Wednesday , October 21 2020 8:52 AM
Home / News / India / BRICS: चीन के सामने मोदी की PAK को फटकार, बताया आतंकवाद का गढ़

BRICS: चीन के सामने मोदी की PAK को फटकार, बताया आतंकवाद का गढ़

1a
गोवा: बिम्सटेक सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। ब्रिक्स नेताओं के स्वागत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी आर्थिक खुशहाली के लिए प्रत्यक्ष खतरा आतंकवाद से है, त्रासदपूर्ण है कि यह एेसे देश से हो रहा है जो भारत के पड़ोस में है।

आतंकवादियों को सजा मिले इनाम नहीं
पीएम मोदी ने पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए कहा कि दुनिया भर के आतंकवाद के माड्यूल इसी से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने हाल ही में पैरिस क्लाइमेट समझौते पर हस्ताक्षर किया है। हम विकास और क्लाइमेट चेंज के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स देशों को चाहिए कि ये आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर खड़े हों। आतंकी मानसिकता सरेआम दावा करती है कि राजनीतिक फायदों के लिए आतंकवाद का इस्तेमाल जायज है। हम इस मानसिकता की कड़ी निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों और उनके समर्थकों को सजा मिले, इनाम नहीं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीलंका के राष्ट्रपति और भूटान के प्रधानमंत्री से मुलाकात की। पीएम मोदी पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना और उसके बाद भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे से मिले। इन नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बात होने की खबर है।

ये हैं बिम्सटेक के सदस्य देश
इस वर्ष ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन के मेजबान के रूप में भारत प्रचलन के अनुसार पड़ोसी देशों को आउटरीच सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है। बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एवं इकोनॉमिक कोऑपरेशन (बिम्सटेक) के देश हैं भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, म्यांमार, थाईलैंड ओर श्रीलंका।

आंग सान सू और शेख हसीना भी गोवा पहुंचे
श्रीलंका और भूटान ब्रिक्स के सदस्य नहीं है। इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष ब्रिक्स-बिमटेक आउटरीच सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गोवा आए हैं। तोबगे और सिरीसेना के अलावा नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी गोवा पहुंच चुकी हैं। वहीं म्यांमार की विदेश मंत्री आंग सान सू भी इस मौके पर गोवा पहुंची हैं।

रात को राजकीय भोज देंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी ब्रिक्स और बिम्सटेक समूहों के शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों के लिए रविवार की रात लीला गोवा में राजकीय भोज भी देंगे। लीला होटल के प्रवक्ता ने बताया कि राजकीय रात्रिभोज में विशिष्ट भारतीय व्यंजन परोसे जाएंगे। करीब 75 एकड़ में फैला रिजॉर्ट लीला गोवा मोबोर बीच पर स्थित है। लीला गोवा के महाप्रबंधक श्रीधर नायर ने कहा कि रात्रिभोज में 250 से ज्यादा गणमान्य लोग भाग लेंगे। इस दौरान भारत के मशहूर कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश करेंगे।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This