Tuesday , October 27 2020 7:36 PM
Home / News / भारत में ताइवान के समर्थन पर बौखलाया चीन, ग्लोबल टाइम्स के संपादक ने दी सिक्किम को अलग करने की सीधी धमकी

भारत में ताइवान के समर्थन पर बौखलाया चीन, ग्लोबल टाइम्स के संपादक ने दी सिक्किम को अलग करने की सीधी धमकी


पिछले कुछ वक्त में भारत के अंदर ताइवान को लेकर बढ़ता समर्थन देख चीन बौखलाया हुआ है। ताइवान के नैशनल डे में भारतीय के शरीक होने से भड़के चीन ने अब भारतीय मीडिया पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। साथ ही, भारत को तोड़ने की उसकी मंशा भी सामने आने लगी है। ताइवान के विदेश मंत्री का भारतीय चैनल ने इंटरव्यू किया तो चीन के प्रॉपेगैंडा अखबार ग्लोबल टाइम्स के संपादक ने सीधी धमकी दे डाली कि ऐसा रहा तो चीन उत्तरपूर्व को भारत से अलग करने की कार्रवाई कर सकता है।
‘अलग कर सकते हैं उत्तरपूर्व’
ग्लोबल टाइम्स के संपादक हू शिजिन ने ट्वीट किया है, ‘भारत की सामाजिक ताकतें ताइवान के मुद्दे पर खेल रही हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि हम उत्तरपूर्व भारत में अलगाववादी ताकतों का समर्थन कर सकते हैं और सिक्किम को अलग कर सकते हैं। इन तरीकों से हम जवाबी कदम उठा सकते हैं। भारतीय राष्ट्रवादियों को अपने बारे में सोचना चाहिए। उनका देश नाजुक है।’
चीन ने जताई थी आपत्ति
गौरतलब है कि इंडिया टुडे ने ताइवान के विदेश मंत्री जोसफ वू का इंटरव्यू किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि ताइवान कभी चीन का हिस्सा नहीं रहा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ताइवान के अस्तित्व को स्वीकार करने की भी अपील की थी। इसके बाद भारत में चीन के दूतावास ने आपत्ति जताई थी और कहा था कि ताइवान को मंच दिए जाने से वन-चाइना पॉलिसी का उल्लंघन हुआ है।
आग से खेल रही BJP इससे पहले ग्लोबल टाइम्स नई दिल्‍ली में चीनी दूतावास के बाहर दिल्‍ली बीजेपी के नेता तजिंदर बग्‍गा के ताइवान नैशनल डे के पोस्‍टर लगाने पर भी भड़क उठा था। ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा था कि यह आग से खेलने जैसा काम है और इससे पहले से खराब चल रहे भारत-चीन संबंध और ज्‍यादा खराब होंगे। चीनी अखबार ने कहा कि भारत की सत्‍तारूढ़ बीजेपी मूर्खों जैसा व्‍यवहार छोड़े और यह समझे कि वह आग से खेल रही है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This