Tuesday , May 28 2024 4:13 PM
Home / Sports / भुवनेश्वर और रहाणे को साफ-साफ इशारा, केएल राहुल को चेतावनी, BCCI की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से क्या समझें

भुवनेश्वर और रहाणे को साफ-साफ इशारा, केएल राहुल को चेतावनी, BCCI की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से क्या समझें


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रविवार को 2022-23 सीजन के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा की। बीसीसीआई ने 26 क्रिकेटरों को रिटेनरशिप सौंपी है। BCCI चार कैटेगरी में खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट देता है। A+ कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 7 करोड़, A कैटेगरी को 5 करोड़, B कैटेगरी को 3 करोड़ और C कैटेगरी को एक करोड़ रुपये मिलते हैं। नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बीसीसीआई ने कई बातें साफ साफ कर दी हैं। हम आपको उनके बारे में बताते हैं।
भुवी-रहाणे समेत इन दिग्गजों का करियर खत्म? – बीसीसीसीआई ने भुवनेश्वर कुमार कुमार के साथ ही अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा और रिद्धिमान साहा जैसे खिलाड़ियों को लिस्ट में जगह नहीं दी है। ये सभी कुछ समय पहले तक टीम के प्रमुख खिलाड़ी थे। लेकिन अब बीसीसीआई ने इन्हें इशारा दे दिया है कि शायद ही इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका मिले।
खत्म नहीं हुई शिखर की कहानी – भारतीय टीम के प्रमुख बल्लेबाज शिखर धवन बाहर चल रहे हैं। उनकी वापसी की उम्मीद भी नहीं दिख रही। लेकिन बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में उन्हें सी कैटेगरी में रखा गया है। इसका मायने ये निकाले जा रहे हैं कि शायद अभी भी धवन की वापसी हो सकती है। इस साल वर्ल्ड कप है और धवन के पास आईसीसी टूर्नामेंट में खेलने का लंबा अनुभव भी है।
केएल राहुल के लिए वॉर्निंग – भारतीय टीम के लिए केएल राहुल के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी साफ दिखी है। उनसे वनडे और टी20 के बाद टेस्ट की उपकप्तानी पहले ही छिन गई थी। अब सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में भी उनका डिमोशन हो गया है। पिछली बार राहुल ए में थे लेकिन इस बार बी में हैं। राहुल के लिए साफ वॉनिंग है कि खेल नहीं सुधरा तो बाहर भी किए जा सकते हैं।
जडेजा की वापसी के बावजूद अक्षर महत्वपूर्ण – रविंद्र जडेजा ने चोट से वापसी कर ली है। उनकी अनुपस्थिति में अक्षर पटेल ने गेंद और बल्ले से कमाल किया था। उनकी वापसी के बाद भी अक्षर लगातार अच्छा कर रहे हैं। इसी वजह से उन्हें बी से ए कैटेगरी में प्रमोट कर दिया गया है। इसके साथ ही बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि जडेजा की वापसी के बाद भी अक्षर की भूमिका महत्वपूर्ण रहने वाली है।
संजू को मिलेगा मौका? – सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में एक नाम ने सभी को चौंकाया है और वह संजू सैमसन का है। संजू वैसे तो टीम इंडिया में अभी तक पक्के नहीं हो पाए हैं। उन्हें लगातार अंदर बाहर किया जाता है। लेकिन उन्हें कॉन्ट्रैक्ट मिला है। इससे समझा जा रहा है कि उन्हें श्रेयस अय्यर के बैकअप के रूप में देखा जा रहा है।