Thursday , December 2 2021 4:51 PM
Home / Sports / CT-2017: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

CT-2017: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह


लंदन: कसी गेंदबाजी, मजबूत क्षेत्ररक्षण तथा शिखर धवन और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के दम पर मौजूदा चैंपियन भारत ने आज यहां ग्रुप बी के क्वार्टर फाइनल रूपी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 72 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर शान से आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारत ने टास जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 44.3 आेवर में 191 रन पर ढेर कर दिया। इसके बाद धवन (78) और कोहली (नाबाद 76) ने दूसरे विकेट के लिये 128 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 38 आेवर में दो विकेट पर 193 रन बनाकर यह मैच भी एकतरफा बना दिया। युवराज सिंह (नाबाद 23) ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलायी।

भारत का ग्रुप बी में शीर्ष पर रहना तय
इससे पहले हाशिम अमला (35) और क्विंटन डिकाक (53) ने पहले विकेट के लिये 76 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका को धीमी लेकिन ठोस शुरूआत दिलायी थी। इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद दक्षिण अफ्रीका के आखिरी आठ विकेट 51 रन के अंदर निकल गये। मध्यक्रम में केवल फाफ डुप्लेसिस (36) ही कुछ योगदान दे पाये। भारत का नेट रन रेट काफी अच्छा है और उसका ग्रुप बी में शीर्ष पर रहना तय है। एेसे में वह सेमीफाइनल में ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहे बांग्लादेश से भिड़ेगा। ग्रुप बी का आखिरी लीग मैच कल श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा।

पांचवी बार पहुंचा सेमीफाइनल में भारत
भारत पांचवीं बार चैंपियन्स ट्राफी के सेमीफाइनल में पहुंचा और इस तरह से उसने दक्षिण अफ्रीका के रिकार्ड की बराबरी की। मैच में शुरू से ही सब कुछ भारत के अनुकूल रहा। पहले उसने टास जीता और बाद में गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों ने शानदार प्रदर्शन किया। बल्लेबाजी का मौका मिलने पर लगा कि वे जल्द से जल्द लक्ष्य तक पहुंचना चाहते हैं। रोहित शर्मा (12) ने कैगिसो रबाडा का स्वागत चौके और छक्के से किया जबकि धवन ने मोर्ने मोर्कल की गेंद छह रन के लिये भेजी। भारत ने छठे आेवर में पहला विकेट गंवा दिया था जब रोहित ने मोर्कल की गेंद पर विकेटकीपर डिकाक को कैच दिया।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This