Thursday , April 18 2024 7:46 AM
Home / Lifestyle / लव मैरिज के बावजूद ज्यादा लंबा नहीं चल पाएगा साथी के साथ रिश्ता, अगर भूल बैठे रिलेशनशिप के ये 6 मंत्र

लव मैरिज के बावजूद ज्यादा लंबा नहीं चल पाएगा साथी के साथ रिश्ता, अगर भूल बैठे रिलेशनशिप के ये 6 मंत्र


सोशल मीडिया, चैटिंग और डेटिंग प्लेटफॉर्म के इस समय में रिश्ते बनाना एक खेल हो गया है। दोस्ती और प्यार जैसे रिश्ते तो व्यक्ति के सोशल स्टेटस का हिस्सा बन गए हैं। ऐसे में मूवी के रोमांटिक सीन को अपने रियल लाइफ में रिक्रिएट करने के लिए लोग अपना समय और पैसा दोनों लगाने से कतराते नहीं हैं। इतना ही नहीं कई बार इस चक्कर में अट्रेक्शन को प्यार समझ बैठते हैं और लव मैरिज करने के बाद भी एक-दूसरे के साथ खुश नहीं रह पाते हैं।
लाइफ कोच, शीतल शपरिया बताती हैं कि निश्चित तौर पर किसी को अपना बुलाना, हर दिन बात करना, डेट पर जाना, खुद की परवाह किए बगैर किसी को पागलों जैसा प्यार करने का अनुभव खुद में बहुत अलग होता है। लेकिन यह समझने की जरूरत है, कि डेटिंग ऐप पर ‘मैच’ ढूंढना जितना आसान है, रिलेशनशिप को बनाए रखना उतना ही मुश्किल काम है। किसी रिश्ते को मेंटेन रखने के लिए और लंबे समय तक चलाने के लिए प्यार के अलावा कम्युनिकेशन, रिस्पेक्ट और ट्रस्ट की बहुत आवश्यकता होती है।
रिश्ते जीवन में इंवेस्टमेंट की तरह होते हैं। एक छोटी सी गलती आपकी सारी खुशियां डूबो सकती है। ऐसे में यदि आप अपने पार्टनर के साथ खुश रहना चाहते हैं, तो यहां बताए गए कुछ बेस्ट रिलेशनशिप एडवाइस (Best Relationship Advice) को गांठ बांध लें।
एक-दूसरे से खुलकर बात करें – एक-दूसरे से बात करना या अपने विचारों को साझा करना सफल रिश्ते की नींव होती है। यह जरूरी है कि रिश्ते में शामिल दोनों व्यक्ति आपस में अपनी जरूरतों, चाहतों, विचारों और इच्छाओं के बारे में बात करें। इससे उन गलतफहमियों या झगड़ों से बचा जा सकता है, जो रिश्तों को तोड़ने का काम करती है।
​मैच्यौर पार्टनर चुनें – प्यार किसी से भी हो सकता है। इस पॉइंट पर इंसान की सारी समझ एक तरफ हो जाती है। इसलिए आमतौर पर लोग अपने लिए गलत पार्टनर चुन लेते हैं।
हमेशा ध्यान रखें कि जिंदगी भर यदि आप किसी के साथ रहना चाहते हैं, तो क्यूटनेस या कूलनेस के आधार पर नहीं बल्कि मच्योरिटी के आधार पर पार्टनर का चयन करें। साथ ही किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें जिसके साथ आपकी वाइब मिलती हो और उनके साथ समय बिताना पसंद हो।
ओवरथिंक न करें – रिलेशनशिप आपके जीवन का एक हिस्सा है। जब आप इसे अपनी पूरी जिंदगी मानने लगते हैं, तो यह खराब होना शुरू हो जाता है।
ऐसे में हम खुद के और साथी के पर्सनल स्पेस को खत्म कर देते हैं। छोटी सा भी बदलाव ओवरथिंक का कारण बन जाता है। इसलिए जब तक कोई वास्तविक समस्या न हो, अत्यधिक तनाव न लें। बहुत अधिक दबाव और बहुत ज्यादा सोचना पूरी तरह से आपके पार्टनरशिप को बर्बाद कर सकता है।
​उतार-चढ़ाव से डरे नहीं – अगर आप कपल हैं, तो आपको जीवन के उतार-चढ़ाव का एक साथ सामना करना होगा। ऐसा समय आएगा जब सब कुछ अच्छा होगा और फिर अचानक, एक ऐसा दौर आएगा जब सब कुछ गलत होता जाएगा। लेकिन अगर आप विश्वास रखते हैं और अपने रिश्ते पर लगातार काम करते हैं, तो इस तरह की उथल-पुथल एक बुरे समय की तरह आसानी से पार हो जाता है।
साथ रहकर भी इंडिपेंड रहें – एक साथ समय बिताना अच्छा है, यह आपको अपने साथी को समझने में सक्षम बनाता है। लेकिन सह-निर्भरता किसी भी रिश्ते में स्वस्थ नहीं है। अपने साथी को आपके बिना अपना काम करने के लिए स्पेस दें। इससे रिश्ते में एक-दूसरे के लिए प्यार बढ़ता है। साथ ही पार्टनर को ऐसा महसूस नहीं होता है कि वह आपकी मजबूरी है।
​हमेशा एक-दूसरे से फ्लर्ट करें – पार्टनरशिप चाहे कितनी भी नई या पुरानी क्यों न हो, हमेशा अपने पार्टनर के साथ फ्लर्ट करें। पिकअप लाइन्स या कपल्स गिफ्ट्स का इस्तेमाल करें। इससे जीवन के कठिन दौर में भी आपके बीच रोमांस खत्म नहीं होगा।
इन बातों का भी रखें ध्यान – ​रिश्ते में संघर्ष होना तय है, और यह पूरी तरह से सामान्य है। यह न सोचो कि यह अंत है।
पार्टनर की असुरक्षाएं और कमजोरियां को उनके खिलाफ इस्तेमाल न करें।
बॉन्डिंग बनाने और क्वालिटी टाइम बिताने के लिए कॉमन हॉबी खोजें।
एक दूसरे के व्यक्तित्व का सम्मान करें।