Thursday , May 19 2022 8:09 PM
Home / Lifestyle / शादी से पहले न करें ये 4 गलतियां, वरना बनने से पहले ही बिगड़ सकता है आपका रिश्ता

शादी से पहले न करें ये 4 गलतियां, वरना बनने से पहले ही बिगड़ सकता है आपका रिश्ता

किसी भी रिश्ते में कम्युनिकेशन ऑक्सीजन का काम करता है। अगर दो लोगों के बीच एक अच्छा बॉन्ड नहीं है, तो रिश्ता आगे नहीं बढ़ सकता। जब आप अपने लाइफ पार्टनर से अपनी जरूरत, इच्छाओं, अपनी खुशी और दुख के बारे में बात करते हैं, तो वे भी आपको करीब से समझ पाते हैं। हालांकि कई बार जब बात दो परिवारों की आती है, तो कपल्स भी एक-दूसरे की भावनाओं को नजरअंदाज कर लड़ बैठते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार कम्यूनिकेशन प्रॉब्लम रहती है, तो कभी अपने परिवार के लिए आप पार्टनर से बहस करने लगते हैं। हो सकता है कि आप दोनों के बीच कोई मनमुटाव न हो, लेकिन बड़े कम्यूनिकेशन गैप के कारण ऐसा हो रहा हो। (फोटोज साभार – इंडिया टाइम्स)
​परिवार को लेकर एक-दूसरे से लड़ पड़ना : कई बार प्रेमी जोड़ों के लिए अपने परिवार से शादी के लिए बात करना ही बहुत कठिन हो जाता है। ऐसे में जब आपके घरवालों की तरफ से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिलता या वे शादी के लिए मना कर देते हैं, तो आप एक-दूसरे की फैमिली के कारण आपस में ही लड़ने पड़ते हैं। लेकिन आपको यह समझना होगा कि इस परिस्थिति में आपको लड़ना नहीं बल्कि अपनी समस्या को सुलझाने के बारे में सोचना चाहिए।
​साथी के घरवालों की वेल्यू न करना : अपने घरवालों से हर कोई प्यार करता है, लेकिन अगर आप सोचे कि सिर्फ आपके पैरेंट्स के मुताबिक सबकुछ होना चाहिए तो यह मुमकिन नहीं है। पार्टनर्स को एक-दूसरे से बात करते हुए अपने घरवालों के बीच सामंजस्य बनाने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन अगर आप अपनी फैमिली के लिए पार्टनर के परिवार के सम्मान को भूल जाएंगे तब स्थिति विकट हो सकती है। आपका ऐसा व्यवहार देखकर साथी आपसे रिश्ता तोड़ भी सकता है।
​रीति-रिवाज के चलते भला बुरा कहना : लव मैरिज के लिए एक बार पैरेंट्स मान भी जाते हैं, लेकिन अलग-अलग रीति-रिवाजों के कारण आपकी पार्टनर से बहस शुरू हो जाती है। कई बार आप अपने घरवालों की सुनकर पार्टनर के जरिए कुछ कहलाते हैं, तो कभी आप ऐसा करते हैं और इसी बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर आपके लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं। कपल्स की इसी नासमझी के कारण कई बार रिश्ते तय होने के बाद भी टूट जाते हैं। रीति-रिवाज को लेकर आपको लड़ने की जरूरत नहीं है, बल्कि वहां दो परिवारों के बीच बैलेंस बनाने की जरूरत है।
हर बात में पार्टनर की गलतियां बताने लगना : जब आप बात-बात पर अपने पार्टनर की आलोचना करने लगते हैं, तो आपके रिश्ते में दरार पड़ने की शुरूआत होने लगती है। आपको यह समझना होगा कि साथी के बिहेवियर पर आपको बार-बार कमेंट नहीं करना चाहिए। शादी को लेकर जब कोई भी अपने घरवालों से बात करता, तो चीजों को प्लान करके ही अंजाम देता है। आप उन्हें अचानक से हर एक बात के लिए दोषी न ठहराने लगे, बल्कि उन्हें समझकर उनका साथ दें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This