Thursday , July 25 2024 9:29 AM
Home / Lifestyle / खाना खाने के तुरंत बाद पीते हैं चाय तो हो जाए सावधान

खाना खाने के तुरंत बाद पीते हैं चाय तो हो जाए सावधान


हमारी खाने-पीने की गलत आदतें ही हमें बीमारी की शिकार बनाती हैं। भले ही आप बहुत ज्यादा हैल्दी फूड खाते हो लेकिन उसका कोई फायदा नहीं अगर आप उसे खाने के बाद कुछ गलत आदतें अपनाते हैं। अगर आप तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो कुछ बुरी आदतों को छोड़ दें। जैसे कि चाय की चुस्की दिनभर की सारी थकान को दूर कर देती है। लेकिन यदि वो ही चाय हम खाना खाने के बाद लें तो उसके हमारी सेहत को बहुत ही ज्यादा नुक्सान होते हैं।

अधिकतर लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत होती है। खासतौर पर जो लोग दुकानों पर बैठकर काम करते हैं या फिर आॅफिस में लगातार काम के स्ट्रैस की वजह से वे बार-बार चाय का सेवन करते रहते हैं। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता। क्योंकि चाय में एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है जिससे शरीर में एसिड बनना शुरू हो जाता है। खाना खाने से हमें जो प्रोटीन मिलता है उसे यह एसिड सख्त कर देता है, जिस वजह से खाना पचने में बहुत देर लगती है। इससे गैस आदि की समस्या भी बहुत बढ़ जाती है। अगर आपको चाय पीनी भी हैं तो एक घंटे का गैप डालें।

चाय में कैफीन भी काफी होता है जो ब्‍लड प्रैशर को बढ़ाता है। साथ ही कैफीन से शरीर में कई एेसे हार्मोंस बढ़ जाते है जिनसे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है,जैसे दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज और वजन का बढ़ना आदि।

चाय में ‘पॉलिफेनोल्स’ और ‘टेनिन्स’ आदि तत्व होते हैं जो शरीर के लिए भोजन से आयरन को सोखने नहीं देते हैं। खासतौर पर महिलाएं जिनमें आयरन की कमी होती है, उनके लिए तो खाने के बाद चाय पीना ओर भी नुकसानदायक साबित होता है।