Wednesday , May 29 2024 11:39 AM
Home / Lifestyle / दुबई के खास बाजार, कहीं बिकता है सोना तो कहीं

दुबई के खास बाजार, कहीं बिकता है सोना तो कहीं

sona
दुबई बहुत ही खूबसूरत देश है। दुनियाभर से लोग यहां पर खास बाजार देखने के लिए ही आते हैं। यहां की गोल्ड मार्किट के चर्चे तो पूरे विश्व में हैं। सोने के अलावा भी इस देश में बहुत से ऐसे बाजार हैं जो पर्यटकों का खास आकर्षण बने हुए हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बाजारों के बारे में…
1.गोल्ड मार्किट
दुबई खास सोने के व्यापार के लिए मशहूर है। इस बाजार मेें आप दुनिया के बेहतरीन सोने के गहनों के डिज़ाइन खरीद सकते हैं। गोल्ड सुक की चमक और सोने की चमक एक-दूसरे से मेल खाती है। इस जगह का नजारा बहुत ही अद्भुत है।
2.स्पाइस मार्किट
सोने की खरीदारी के बाद अरब की खास पहचान मसालों के बाजार की भी विश्व में अलग पहचान है।अगर आप खाने के शौकिन हैं और परंपरिक मसालों की तलाश में हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां पर मिर्च और मसालों की बहुत सी क्वालिटी के अलावा ड्राई फरूट,खजूर और केसर की भी बहुत सी किस्में मिलती हैं।

3.इत्र बाजार
परफ्यूम यानि खूशबू के शौकिन लोगों के लिए Sikkat Al Khali Street पर Deira’s Perfume Souk सबसे अच्छी जगह है। यहां पर कुदरती और परंपरिक तरीके से तैयार किए गए इत्र खरीदने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

4.कपड़ा बाजार
बुर दुबई(Bur Dubai)कपड़े के बाजार के लिए जानी जाती है। यहां पर आप सिल्क,कॉटन,पाकिस्तानी नैट के अलावा अबाया(abaya) और कंदूरा(kandora) जैसे अरबी परंपरिक परिधान भी खरीद सकते हैं।

5.अल बहार सुख
यह दुनिया के सबसे बडे शॉपिंग माल में शुमार है। यह परंपरिक अरब मार्किटप्लेस है।यहां पर खुशबूदार तेल,ज्वैलरी की खरीदारी के अलावा फाऊंटेन शो देखने के लिए भी पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ लगी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *