Sunday , June 23 2024 10:54 PM
Home / Lifestyle / गर्मियों में सोच-समझ कर खाएं अदरक, सेहत को हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

गर्मियों में सोच-समझ कर खाएं अदरक, सेहत को हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान


अदरक एक मसाला है और इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधीय के तौर पर भी किया जाता है। बहुत से लोगों इसे हर मौसम में खाना पसंद होता है। इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं, लेकिन जैसा कि यह गर्म करता है, तो गर्मियों के मौसम में इसका अत्यधिक सेवन नुकसानदेह हो सकता है।
अदरक की तासीर गर्म होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में इसके अत्यधिक नुकसान भी देखे जा सकते है। अगर आपको इसका लाभ उठाना है, तो गर्मी में इसकी थोड़ी मात्रा में सेवन करें। ज्यादा मात्रा में खाने से आपको पेट और सीने में कई तरह की समस्या हो सकती है।
सर्दी की अपेक्षा गर्मी में अदरक की कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। सर्दी में जैसे आप रोजाना इसका सेवन करते हैं, तो गर्मी में सप्ताह में 3 से 4 बार थोड़ी मात्रा में इसे लेना काफी है।अगर आप इसका रोजाना सेवन करना चाहते है, तो गर्मी में प्रतिदिन 1 से 2 ग्राम अदरक का सेवन काफी है। इस मात्रा में सेवन करने से आपको समस्या भी नहीं होगी और आप इसके लाभ भी उठा पाएंगे। अदरक के सेवन से होने वाले संभावित नुकसानों के बारे में जानें यहां।
डिहाइड्रेशन – अदरक की तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर की गर्मी बढ़ सकती है और पसीना अधिक आ सकता है। इस कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है और इससे डिहाइड्रेशन की समस्या देखी जा सकती है।
पाचन की समस्याएं – अदरक का अत्यधिक सेवन पेट में अम्लता को बढ़ा सकता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन अत्यधिक, पेट में जलन, अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। गर्म मौसम में अदरक के अत्यधिक सेवन से आंतों में घाव भी हो सकता है।
एलर्जी – गर्मी में रोजाना अदरक खाने से कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या भी देखी गई है। जिसके कारण त्वचा पर रैश, खुजली और गले में अंदर की तरफ एलर्जी हो सकती है।
हीट स्ट्रोक का खतरा – अदरक की तासीर गर्म होती है और इसका अत्यधिक सेवन गर्मियों में धूप में जाते समय इसका सेवन हीट स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है। हीट स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है, जो तब होती है जब शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है।
लो ब्लड प्रेशर – अदरक का अत्यधिक सेवन कुछ लोगों में ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, जिसके कारण चक्कर आना और बेहोशी जैसी समस्या हो सकती है। लो ब्लड प्रेशर के मरीज गर्म मौसम में अदरक का सेवन करने से बचें।
डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।