Wednesday , April 14 2021 2:13 AM
Home / Lifestyle / बड़े-बुजुर्गों ने चाय पीने से पहले हमेशा दी है इस चीज को पीने की सलाह, न मानें तो होगा पछतावा

बड़े-बुजुर्गों ने चाय पीने से पहले हमेशा दी है इस चीज को पीने की सलाह, न मानें तो होगा पछतावा


हमारे घरों में ज्‍यादातर लोगों के दिन की शुरुआत एक प्‍याले चाय के साथ ही होती है। यह सिलसिला सुबह से शुरू होता है, तो शाम को जाकर खत्‍म होता है। कई-कई लोग चाय और कॉपी के इतने ज्‍यादा शौकीन होते हैं कि दिनभर में 4-5 कप चाय गले से उतार लेते हैं।
लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि चाय और कॉफी दोनों ही प्रकृति में अत्यधिक अम्लीय होते हैं और इससे इतना नुकसान हो सकता है जिसकी हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते। अब आप सोच रहे होंगे कि फिर इसका क्या उपाय है? क्‍योंकि चाय और कॉफी पीना तो हम छोड़ नहीं सकते। तो एक चीज जो आपको नियमित करने से लाभ मिलेगा, वह यह कि चाय पीने से पहले एक गिलास पानी का जरूर पिएं। जी हां, अब चलिए जानते हैं ऐसा करने से क्‍या फायदा मिलता है।
दांतों की होती है सुरक्षा : कॉफी और चाय दोनों में टैनिन नामक एक रसायन होता है, जो दांतों के रंग को फेड कर देता है। चाय पीने से दांतों पर एक रसायन की परत बन जाती है। कॉफी या चाय का सेवन करने से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने से दांतों पर एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है और उनके पीले होने की संभावना कम हो जाती है।
शरीर को हाइड्रेट करता है : अगर आपको लगता है कि सुबह में एक कप बेड टी या कॉफ़ी पीना आपको तरोताजा कर देता है, तो आप बहुत गलत हैं। खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन शरीर को अंदर से निर्जलित करता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। चाय या कॉफी पीने से ठीक पहले एक गिलास पानी पीने से पोषक तत्व बरकरार रहते हैं।
एसिडिटी को कम करता है : कॉफी या चाय पीने के बाद होने वाली जलन उनकी अम्लीय प्रकृति के कारण है। कॉफी और चाय का पीएच मान क्रमशः 5 और 6 है। जबकि पानी का पीएच मान 7 है। चाय या कॉफी पीने से पहले एक गिलास पानी पीने से एसिड का उत्पादन कम हो जाता है, जो पेट की लाइनिंग की क्षति को कम करता है।
अल्सर से छुटकारा : कॉफी या चाय पीने से पेट में अल्सर होने की संभावना बढ़ सकती है। डॉक्टरों के अनुसार, अधिक उबली हुई चाय में एसिड का उच्‍च स्तर होता है, जो पेट में अल्सर के उत्पादन की ओर जाता है। चाय पीने से पहले पेट में एसिड न बने इसलिए एक गिलास पानी पीना जरूरी है।
साइड इफेक्‍ट्स को कम करता है : हम सभी जानते हैं कि चाय/कॉफी पीना अच्‍छी बात नहीं है, लेकिन कहीं न कहीं हम इसके आदी हैं और इससे छुटकारा पाना कोई आसान काम नहीं है। चाय और कॉफी के दुष्प्रभावों को कम करने का एक आसान तरीका चाय/कॉफी होने से ठीक पहले एक गिलास पानी का सेवन करना है। इसे आज़माएं और बदलाव का अनुभव करें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This